UP में अब इस एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए मिले 2057 करोड़, 2 शहरों का 5 घंटे में होगा सफऱ

Ganga Expressway Latest News : योगी आदित्याथ सरकार के दूसरे कार्यकाल के तीसरे आम बजट में गंगा एक्सप्रेस-वे, एक महत्वाकांक्षी परियोजना, का खास ध्यान रखा गया है। बजट में गंगा एक्सप्रेस वे को 2057 करोड़ 76 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। यह एक्सप्रेस उनकी मेरठ से प्रयागराज की दूरी कम कर देगा। जब यह बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा, मेरठ से प्रयागराज की दूरी पांच घंटे में निर्धारित की जा सकेगी।

 

UP News : यह भारत का तीसरा सबसे लंबा राजमार्ग होगा। पुल 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। 594 किमी लंबे इस राजमार्ग से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विकास होगा। UPEIDA (उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) यूपिडा ने गंगा एक्सप्रेसवे को बनाया जा रहा है, जो उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा छह लेन एक्सप्रेसवे होगा। एक्सप्रेस वे पर वाहन 100 km/h की रफ्तार से दौड़ेंगे।

गंगा एक्सप्रेसवे को चार चरणों में बनाया जा रहा है। मेरठ-हापुड़ एक्सप्रेस-वे पर भूमि समतलीकरण, अंडरपास और पुल बनाने का काम चल रहा है। बजट आवंटित होने के बाद अन्य क्षेत्रों में भी काम तेजी से होगा। 2019 में कुंभ मेले में प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था। योगी सरकार का पूरा प्रयास है कि एक्सप्रेसवे अगले महाकुंभ से पहले चालू हो जाए। 14 जनवरी, 2025 में अगला महाकुंभ शुरू होगा।

ये पढ़ें - Gold Silver Price : सबसे इतना महंगा हुआ सोना, चांदी ने भी लगाई छलांग, जाने अपने शहर का रेट 

योगी सरकार ने यूपिडा को 31 दिसंबर तक गंगा राजमार्ग पूरा करने का समय दिया है। जब यह एक्सप्रेसवे यातायात के लिए खोला जाएगा, यह उत्तर प्रदेश में सबसे लंबा छह लेन वाला एक्सप्रेसवे बन जाएगा। यह भारत का तीसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, जिसकी लंबाई 1,350 किमीटर से अधिक है, पहले स्थान पर है। मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस वे, जो 700 किलोमीटर से थोड़ा ज्यादा है, देश का दूसरा सबसे लंबा है।

यूपी में चार देश के शीर्ष 10 राजमार्गों में से हैं। इस सूची में गंगा एक्सप्रेसवे पांचवां स्थान पाएगा। मेरठ, हापुड़, ज्योतिबाफुले नगर, संभल, शाहजहांपुर, बदायूं, फर्रुखाबाद, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली और प्रतापगढ़ के 12 जिलों को गंगा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। एक्सप्रेसवे बिजौली गांव से मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर शुरू होकर प्रयागराज में एनएच 19 पर जुदापुर दादू गांव के पास खत्म होगा और उत्तर प्रदेश के 518 गांवों से गुजरेगा। इतना ही नहीं, शाहजहांपुर में 3.50 किलोमीटर लंबा हवाई पट्टी बनाई जाएगी, जहां बड़े विमानों को इमरजेंसी में उतार सकते हैं। यह दिलचस्प है कि गंगा एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे और राज्य के अन्य एक्सप्रेसवे को एक साथ जोड़ेगा।

ये पढ़ें - Rajasthan News : राजस्थान सरकार ने निर्धारित किया गेहूं, सरसों और चना MSP, इस तारीख से खरीद शुरू