NCR में 260 करोड़ से बनाया जाएगा रिंग रोड, दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाना होगा आसान

Delhi News : दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाने वालों का सफर आसान होने वाला है। 20 किलोमीटर की दूर तक रिंग रोड बनेगा। इसमें 260 करोड़ की लागत होगी।
 

New Delhi : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में नॉदर्न पेरिफेरल रोड के निर्माण को लेकर बड़ा अपडेट आया है. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) नार्दन पेरिफेरल रोड, राजनगर एक्सटेंशन आउटर रिंग रोड और मिगसन सोसायटी के सामने जोनल प्लान की रोड को पूरा करने में जुट गया है. इससे दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जानें वालों को काफी सुविधा होगी. एनएच 9 को दिल्ली मेरठ हाइवे और फिर लोनी तक जोड़ने वाले नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड प्रॉजेक्ट के पूरा होने का शहरवासियों को लंबे अरसे से इंतजार है.

जीडीए के चीफ इंजीनियर के अनुसार, लोगों की सुविधा के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) नार्दर्न पेरीफेरल रोड (एनपीआर) का निर्माण करने जा रहा है, जिसे देहरादून दिल्‍ली हाईवे से लिंक किया जाएगा. इसके लिंक होने के बाद देहरादून और सहारनपुर की ओर आवागमन करने वालों का समय बचेगा.

15 दिन में शुरू होगा स‌ड़क निर्माण का काम

जीडीए प्रभारी ने बताया कि राजनगर एक्सटेंशन एसटीपी के पीछे से होते हुए सिटी फॉरेस्ट के सामने वाले डी पाकेट के पास एलिवेटेड के बीच में पड़ने वाली 3646 वर्गमीटर जमीन किसानों से समझौते के आधार लेंगे. जीडीए प्रभारी ने बताया कि यह प्रक्रिया 15 दिन के अंदर पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद इन मार्गों का निर्माण करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही सड़कों का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा. नादर्न पेरिफेरल रोड से राजनगर एक्सटेंशन, आउटर रिंग रोड शाहपुर में जुड़ेगी.

तीन चरणों में पूरा किया जाएगा काम

जीडीए के अनुसार एनपीआर की कुल लंबाई 20 किमी होगी, जो तीन चरणों में बनाया जाएगा. पहला चरण हापुड़ रोड से मेरठ रोड तक 6.4 किलोमीटर का होगा. दूसरा मेरठ रोड से हिंडन नदी तक 8.6 किलोमीटर लंबा होगा, इसमें 3.5 किलोमीटर काम हो चुका है. तीसरा चरण हिंडन से भोपुरा रोड 5 किलोमीटर है. भोपुरा से इसे देहरादून दिल्‍ली हाईवे से लिंक किया जाएगा. एनपीआर और आउटर रिंग रोड की प्रस्तावित लागत 260 करोड़ रुपये है. इसके अलावा मिगसन सोसायटी के सामने 45 मीटर चौड़ी रोड 1459 वर्गमीटर जमीन लेकर बनेगी, जो आगे जाकर राजनगर एक्सटेंशन के जोनल प्लान की सड़क से जुड़ जाएगी.

मेरठ, हापुड़ जाना होगा आसान

राजनगर एक्सटेंशन की मुख्य मार्ग पर वाहनों का दबाव कम होगा. साथ ही वाहन चालकों को राजनगर एक्सटेंशन जाने की जरूरत नहीं होगी. एलिवेटेड रोड से उतरने के बाद जिन लोगों को मेरठ रोड व हापुड़ रोड पर जाना होगा, वह आउटर रिंग रोड पर चढ़कर आगे जा सकेंगे. इसके अलावा देहरादून जाने वाले लोगों को भी एक और रास्ता मिल जाएगा. अभी लोग देहरादून जाने के लिए मेरठ रोड या दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से जाते हैं. दोनों रास्तों से करीब चार से पांच घंटे का समय लग जाता है. नए रास्ते के बन जाने से उनका काफी समय बचेगा.

Also Read: Delhi Property Circle Price : दिल्ली में 8 गुना महंगी हुई प्रॉपर्टी, 15 साल बाद बढ़े सर्किल रेट, जानें हर इलाके का रेट