UP के इन रेलवे स्टेशनों पर शूटिंग करना हुआ महंगा, जमा करनी होगी सिक्योरिटी फीस

UP News - रेलवे स्टेशनों पर फिल्मों की शूटिंग महंगी हो गई है। आपको बता दें कि यूपी के इन रेलवे स्टेशनों पर अब शूटिंग करने के लिए ज्यादा चार्ज देना होगा.. और सिक्योरिटी फीस भी ज्यादा जमा करनी होगी।
 

UP News : अब ट्रेन और रेलवे स्टेशनों (railway station) पर फिल्मों की शूटिंग महंगी हो गई है। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने शुल्क की नई दरें लागू की हैं। लाइसेंस शुल्क (license fee) को दोगुना कर दिया गया है, साथ ही ट्रेन के साथ स्टेशन परिसर के लिए भी सिक्योरिटी मनी (security money) जमा करनी होगी। पहली बार एड व डाक्यूमेंट्री फिल्मों की शूटिंग के लिए भी शुल्क निर्धारित किया गया है।

गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी सहित पूर्वोत्तर रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशन वाई श्रेणी में आते हैं। यहां बीते दो-तीन सालों में फिल्मों की शूटिंग बढ़ी है। पयर्टन के दृष्टि से बहुत सारे काम भी हुए हैं, जिससे फिल्म निर्माताओं का रुख यहां बढ़ा है।

लखनऊ और वाराणसी में ज्यादा शूटिंग हुई है। इसी वर्ष सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने भी लखनऊ रेलवे स्टेशन (Lucknow Railway Station) पर फिल्म की शूटिंग की थी। जबकि, गोरखपुर में सांसद और अभिनेता रवि किशन भी शूटिंग कर चुके हैं। माना जा रहा है कि फिल्मों से होने वाली आय को बढ़ाने के लिए शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है।   

डाक्यूमेंट्री फिल्म के लिए शुल्क-

रेलवे ने पहली बार डाक्यमेंट्री या फीचर फिल्म के लिए भी शुल्क लगा दिया है। एक्स श्रेणी के स्टेशन के लिए डेढ़ लाख, वाई श्रेणी के लिए 75 हजार और जेड श्रेणी के लिए 37500 रुपये शुल्क देना होगा।

फिल्म शूटिंग का नया लाइसेंस शुल्क-

स्टेशन श्रेणी    अब    पहले
एक्स    दो लाख       एक लाख
वाई    एक लाख    50 हजार
जेड      60 हजार    30 हजार

नई सिक्योरिटी मनी-

- स्टेशन या ट्रेन के पास - 2.5 लाख
- स्पेशल ट्रेन के साथ : 5 लाख
- स्पेशल ट्रेन में : 50 हजार प्रति कोच, न्यूनतम 2.5 लाख

वाई श्रेणी में यूपी के स्टेशन-

मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, बरेली, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर, नोएडा, फिरोजाबाद, झांसी।

Also Read: यूपी समेत इन राज्यों में सरकार दे रही 50000 तालाब, किसान इस तरह उठायें लाभ