Suryodaya Yojana: रामजी के विराजमान होते ही देश को मिली बड़ी सौगात, अब बिजली का झंझट होगा खत्म
 

Ram Mandir : प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से वापस आते ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया है। एक करोड़ से अधिक लोग इससे लाभान्वित होंगे।

 

Pradhan Mantri Suryodaya Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह से लौटते ही लोगों की सेवा में जुट गए हैं। सोमवार को उन्हें बिजली बिल में राहत मिलने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया है। इसके लिए सरकार ने एक करोड़ से अधिक घरों की छतों पर सोलर पट्टी लगाने का लक्ष्य रखा है। इसका मकसद गरीब और मध्य वर्ग के लोगों को बिजली खरीदने से बचाना है। PM ने इस योजना की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "EC" पर पोस्ट की।

ये पढ़ें - Earthquake: क्या भारत में आ सकता है जोरदार भूकंप, जल्दी चेक करे कही आपका जोन तो भी डेंजर जोन

योजना को लेकर PM ने X पर दी जानकारी

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये सपना पूरा हुआ और मैं भारतवासियों के घर की छत पर एक सोलर रूफ टॉप सिस्टम बनाना चाहता हूँ। पीएम ने आगे लिखा, "अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' शुरू करेगी।" इससे भारत को ऊर्जा में आत्मनिर्भर बनाने के अलावा गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल भी कम होगा।'

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का किसे मिलेगा लाभ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सबसे अधिक लाभ गरीबों और मध्यमवर्ग को मिलेगा। अब इस वर्ग को बिजली के बिल पर बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है। बिजली का मुद्दा देश में भी राजनीतिक होता रहा है। मुफ्त बिजली के मुद्दे पर कभी बिलों की माफी तो कभी मुफ्त बिजली देने की कोशिश की जाती रही है। ऐसे मुद्दों पर राजनीति करने वालों को इस स्कीम का लाभ मिल सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्घाटन करते हुए एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने की घोषणा की है। हालाँकि, सरकार जल्द ही मार्गदर्शिका जारी कर सकती है जिसके अनुसार पहले क्या होगा।

ये पढ़ें - Traffic Advisory: देश की राजधानी में आज ये रास्‍तें रहेंगे बंद, नई ट्रैफिक एडवाइजरी हुई जारी