Tea Drink in Winter : सर्दियों में हद से ज्यादा चाय पीने वाले सावधान, वरना ये 5 बड़े नुकसान
 

Side Effects Of Tea : चाय पीना भारतीय लोगो की पहली पसंद होती है, अकसर लोग थकान दूर करने के लिए चाय का सेवन करते है, किसी भी मौसम में चाय का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, आइए खबर में आपको बताते है कि सर्दियों में ज्यादा चाय पीने क्या-क्या नुकसान हो सकते है।

 

The Chopal - सर्दियों में अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है. गर्मागर्म चाय की चुस्कियां हर किसी की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुकी हैं. सुबह हो या शाम, लोग चाय पीने से किसी तरह का परहेज नहीं करते हैं. बिना चाय के कई लोग बेचैन रहते हैं और उनका काम चाय पिए बिना आगे ही नहीं बढ़ता है. यह कहना भी गलत नहीं होगा कि लगभग हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति को चाय की लत लग चुकी है. एक ऐसी लत, जो समय के साथ साथ कई बीमारियों को आमंत्रण दे सकती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दिनभर में बहुत ज्यादा चाय पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और सेहत पर इसका खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है. आज आपको हद से ज्यादा चाय पीने के नुकसान बता रहे हैं.

ये पढ़ें - UP : इस जिले के लोग गटक गए 1 अरब से ज्यादा की देसी शराब, व्हिस्की-बीयर का क्रेज काफी कम

रिपोर्ट के अनुसार दिन में बार बार चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. दरअसल चाय की पत्ती में टैनिन नाम का एक पदार्थ होता है, जो शरीर में मौजूद आयरन के तत्वों से चिपक जाता है और उन्हें पाचन क्रिया से समाप्त कर देता है. जिसके चलते कोई भी व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो सकता है. ऐसे में जो लोग खून की कमी से जूझ रहे हैं, उन्हें खासतौर पर चाय से दूरी बना लेनी चाहिए. उनके लिए चाय की लत बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. चाय में कई अन्य तत्व होते हैं, जिनकी अधिकता शरीर में बीमारियों को बुलावा दे सकती है.

ज्यादा चाय पीने के अन्य बड़े नुकसान

– ज्यादा चाय पीने से बेचैनी और थकान भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है. चाय की पत्तियों में कैफीन की मात्रा ज़्यादा होती है. यह एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर में बेचैनी और थकान बढ़ाता है.

– जितनी चाय की प्याली आपकी दिनचर्या में बढ़ेंगी, उतनी ही आपकी नींद प्रभावित होगी. इसका कारण भी कैफीन कि अधिक मात्रा होती है. अनिद्रा से परेशान लोगों को चाय कम ही पीनी चाहिए.

– चाय की पत्ती में कुछ तत्व ऐसे भी होते हैं, जिनसे हमारा जी मचलता है. इस प्रभाव को अंग्रेजी में नौजिया भी कहा जाता है. इस प्रभाव की वजह से हमें बार बार उल्टी जैसी फीलिंग आ सकती है.

– कई बार चाय पीने की वजह से व्यक्ति को पेट की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. इसमें एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतें शामिल हैं. प्रेग्नेंट महिलाओं को चाय अवॉइड करनी चाहिए.

ये पढ़ें - UP में इन 6 शहरों की टाउनशीप के लिए जारी हुए 1580 करोड़, होगा जमीन अधिग्रहण