Noida में बनाए वीकेंड, घूमने के लिए ये 5 जगहें हैं बेहद खास
 

Best places to visit :अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम नोएडा के पांच सुंदर स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन स्थानों पर घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहाँ से जाने के बाद आप वापस नहीं आना चाहेंगे।  

 

The Chopal : दिल्ली और एनसीआर के लोगों की व्यस्त जीवनशैली में छुट्टी पर बाहर जाना एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यही कारण है कि एनसीआर में रहने वाले लोग छुट्टी आने से पहले ही सोचने लगते हैं कि इस बार कहां घूमने जाएं और छुट्टी को कैसे एन्जॉय करें। वे कहीं घूमने के लिए छुट्टी नहीं मिली। अब सड़क, ट्रेन या हवाई यात्रा करना आम है। यही कारण है कि अगर आप नोएडा या इसके आसपास रहते हैं तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप आसपास की जगहों को भी जानें। 

ये पढ़ें - UP में बनेंगे 6 नए एक्सप्रेसवे, इन जिलों को होगा फायदा, जान लें क्या है रूट

काफी कुछ है आपके आसपास

नोएडा एक ऐसा शहर है, जहां पर घूमने-फिरने और एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है। नोएडा में घूमने के लिए कई फेमस और मजेदार जगह हैं, फिर चाहे वो मॉल हों या एडवेंचर पार्क या फिर क्लब्स। नोएडा में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ मौजूद जरूर है। ऐसें में नोएडा शहर की इन जगहों पर आप दोस्‍तों के साथ घूमने-फिरने या शॉपिंग आदि करने का प्‍लान बना सकते हैं। 

बॉटनिकल गार्डन 

बॉटनिकल गार्डन के नाम से भी पता चलता है कि यह जगह अलग-अलग वैरायटी पेड़ पौधों के लिए जानी जाती है। यह नोएडा के सेक्टर 38 में मौजूद यह सबसे अच्‍छे टूरिस्‍ट स्‍पॉट में से एक है। यहां आप एक ही जगह में कई तरह के पौधों और फूलों की प्रजातियों को देख सकते हैं। आप बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर आकर यहां जा सकते हैं। 

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल

भारत के दलित नेताओं के सम्मान में निर्मित यह राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल नोएडा में सबसे लोकप्रिय स्थानों में गिना जाता है। यह 82 एकड़ से अधिक के विशाल क्षेत्र में फैला है। इसके निर्माण पर 685 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। यहा पर डॉ. भीम रॉय अम्बेडकर, कांशीराम, और मायावती सहित कई प्रमुख दलित हस्तियों की प्रतिमाएं स्थित हैं। ये जगह परिवार और दोस्तों के साथ वक्‍त गुजारने के लिए अच्‍छी जगह है। यह जगह नोएडा सेक्टर 95 में स्थित है जो रोजाना सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है। एंट्री फीस 15 रुपये है।

गोल्फ कोर्स

नोएडा गोल्फ कोर्स की स्थापना विकास प्राधिकरण ने यूपी सरकार के सहयोग से की थी। मुख्य गोल्फ कोर्स और कई अभ्यास क्षेत्रों से मिलकर, यहां दी जाने वाली विश्व स्तरीय सुविधाएं कुछ ऐसी हैं जो देशभर से बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को लुभाती हैं। इसके अलावा एक कॉफी शॉप, कई रेस्तरां, एक बार और एक पब, एक बिलियर्ड रूम, एक स्विमिंग पूल, पुस्तकालय, एक जिम और मैदान के साथ-साथ यहां कई और चीजें भी मौजूद हैं।

ये पढ़ें - Noida की यह जगह रात को बन जाती रंगीन, घूमने के लिए सबसे बेस्ट