UP में अंग्रेजो के समय बनाए गए थे ये 6 रेलवे स्टेशन, अब बनेगें आधुनिक एयरपोर्ट की तरह

UP Railway : उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी है दरअसल बता दें कि यूपी में 6 जिलों के रेलवे स्टेशन जो अंग्रेजों के जमाने में बनाए गए थे उनको एयरपोर्ट की तरह आधुनिक बनाया जाएगा. यह रेलवे स्टेशन हाइटेक होने के बाद बिल्कुल हूबहू एयरपोर्ट जैसे ही सुविधाओं से लेंस होंगे. आइये देखें ज्यादा डिटेल्स,
 

The Chopal , UP Railway : उत्तर प्रदेश के महोबा में अंग्रेजों के जमाने में निर्मित रेलवे स्टेशन को अब स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए निर्माण कार्यों को रफ्तार दे दी गई है। आने वाले समय में अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत बुंदेलखंड के आधा दर्जन रेलवे स्टेशन जल्द ही चमकेंगे। मुसाफिरों को भी ट्रेन में सफर करने में विशेष प्रकार की सुविधाएं मिलेगी। उत्तर मध्य रेलवे ने बुंदेलखंड के महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, ललितपुर और झांसी आदि रेलवे स्टेशन को चमकाने के लिए प्लान तैयार किया है।

तमाम स्टेशनों के आधुनिकीकरण का काम भी कराया जा चुका है। ये सभी रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत हाईटेक सुविधाओं से लैस भी होंगे। वीरभूमि महोबा में रेलवे स्टेशन अंग्रेजों के जमाने का है, जिसकी इमारत का रिमाडलेशन के निर्माण कार्य को अब रफ्तार दी गई है। स्टेशन में वेटिंग हाल को इन दिनों चमकाने का काम तेजी से कराया जा रहा है। ताकि सर्दी और गर्मी के सीजन में मुसाफिरों को बड़ी राहत मिल सके। स्टेशन के वेटिंग हाल को बड़े ही अत्याधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है। ये पूरी तरह से एयरकंडीशन रहेगा। स्मार्ट रेलवे स्टेशन बनने के बाद इसकी सूरत ही बदल जाएगी.

स्मार्ट रेलवे स्टेशन की तैयारी :

महोबा रेलवे स्टेशन इंचार्ज पी. तिवारी ने बताया कि बुंदेलखंड क्षेत्र में महोबा जक्शन एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है। इसका कोड एमबीए है जो यहां कार्य करता है। ये ए श्रेणी का स्टेशन है। बताया कि इस स्टेशन में तीन प्लेटफार्म और पांच रेलवे ट्रैक है। बताया अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेलवे ने पूरे भारत में 1309 स्टेशनों का कायाकल्प कराने का काम शुरू कराया है। इसमें महोबा रेलवे स्टेशन भी शामिल है। आने वाले दिनों में यहां का रेलवे स्टेशन स्मार्ट स्टेशन के दायरे में आएगा। यात्रियों को भी विशेष सुविधाएं मिलेगी.

एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधाएं :

अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तरह मुसाफिरों को सुविघाएं मिलेगी। इसके साथ ही अत्याधुनिक स्तर के वाईफाई से लैस वेटिंग हाल्स बनेंगे। स्टेशन के प्लेटफार्म में लिफ्ट और एस्केलेटर भी लगेंगे। जबकि फ्री वाईफाई के अलावा वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के लिए कियास्क भी तैयार कराए जा रहे है। मुसाफिरों की ट्रेन लेट होने और उनकी कोई मीटिंग होने पर स्टेशनों पर बिजनेस मीटिंग के लिए बड़े ही खास स्थान मुहैया कराए जाएंगे.

अमृत भारत स्टेशन परियोजना :

उत्तर मध्य रेलवे ने बुंदेलखंड के तमाम स्टेशनों की सूरत बदलने के लिए अमृत भारत स्टेशन परियोजना शुरू की रेलवे डिपार्टमेंट की 149 रेलवे स्टेशन अपग्रेड कर उन्हें स्मार्ट बनाने की तैयारी भी है। इनमें बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, बांदा, महोबा व चित्रकूट समेत छह रेलवे स्टेशन की पुरानी इमारत का रिमॉडुलेशन के कार्य शुरू कराए गए है। आधुनिकीकरण के कार्य शुरू होने से आने वाले समय में स्टेशन से सफर करने वाले मुसाफिरों को उत्तम सुविधाएं मिलेगी।

Also Read : Delhi Dehradun Expressway: कब शुरू होगा दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे, एडवांस डेडलाइन हुई तय