UP News : गंगा पर बनने वाले रिंग रोड व ओवरब्रिज से यूपी के इन जिलों को होगा कायापलट, टेंडर हुआ पास

NHAI रिंग रोड प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए पूरी तरह से जुटा हुआ है। NHAI मुख्यालय ने सोमवार देर रात रिंग रोड पैकेज तीन का टेंडर फाइनल कर दिया। इस पैकेज में 1.2 किलोमीटर लंबा रूमा और उन्नाव के आटा के बीच एक पुल भी बनाया जाएगा. यह भविष्य में जाजमऊ गंगा पुल का विकल्प भी बनेगा।
 

The Chopal : NHAI रिंग रोड प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए पूरी तरह से जुटा हुआ है। NHAI मुख्यालय ने सोमवार देर रात रिंग रोड पैकेज तीन का टेंडर फाइनल कर दिया। इस पैकेज में 1.2 किलोमीटर लंबा रूमा और उन्नाव के आटा के बीच एक पुल भी बनाया जाएगा. यह भविष्य में जाजमऊ गंगा पुल का विकल्प भी बनेगा।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में अब मुआवजे व अधिग्रहण में बिना सहमति के ना तोड़ें निर्माण, इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

इस भाग में रिंग रोड कानपुर-प्रयागराज हाईवे और लखनऊ एक्सप्रेसवे को एयरपोर्ट से सीधे जोड़ेगा। NHAI ने रिंग रोड पैकेज तीन के तहत 19.235 किमी (कानपुर नगर जिले के रमईपुर के जरकला गांव से उन्नाव जिले के आटा गांव) का एक हजार करोड़ रुपये का टेंडर आमंत्रित किया था। इस भाग में 1.2 किलोमीटर गंगा नदी पर एक पुल बनाना है। इसके अलावा रिंग रोड से एयरपोर्ट के टर्मिनल को जोड़ने के लिए छह लेन की डेढ़ किलोमीटर की सड़क भी बनेगी। टेंडर में देश की बहुत सी बड़ी निर्माण कंपनियों ने आवेदन किया था।

ऋषिकेश की कंपनी को मिला टेंडर

सोमवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश की हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा सबसे कम बोली होने की वजह से टेंडर फाइनल कर दिया गया है। हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी को 613 करोड़ रुपये में रिंग रोड के 19.235 किलोमीटर के पूरे प्रोजेक्ट तैयार करने का टेंडर दिया गया है।

ड्योढ़ी घाट से आटा गांव के बीच एक गंगा पुल बनेगा

उन्नाव के आटा गांव से कानपुर के महाराजपुर क्षेत्र के दाहिनी तरफ शहर की ओर 1.2 किलोमीटर लंबा पुल गंगा नदी पर बनेगा। NHAI मुख्यालय नई दिल्ली से रिंग रोड के तीसरे पैकेज का टेंडर देर रात फाइनल हुआ है। ई-मेल से उसे जानकारी दी गई है। हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, उत्तराखंड की कंपनी, को पैकेज तीन का टेंडर मिला है। वेंडर को जल्द से जल्द भूमि को जिला प्रशासन की मदद से हस्तांतरित करके काम शुरू करने की कोशिश करेंगे।

ये पढ़ें - दिल्ली-NCR को एक और एक्सप्रेसवे की सौगात मिली, रेंगतें ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा 

रिंग रोड के पैकेज एक (मंधना से सचेंडी), चार (सचेंडी से रमईपुर) और तीन (रमईपुर से उन्नाव के आटा गांव) का टेंडर फाइनल हो गया है, फाइनल परियोजना प्रबंधक अजय सिंह ने बताया। पैकेज दो और चार के 46.075 किलोमीटर का निर्माण कार्य दीपावली बाद शुरू होना है। पैकेज तीन के 19.235 किमी हिस्से का कार्य का टेंडर निर्धारित किया गया है, जिससे सभी तैयारी पूरी होकर तीन से चार महीने में काम शुरू हो जाएगा। 65.300 किमी हिस्से अब तक टेंडर किए गए हैं। अब पैकेज दो 27.900 किमी टेंडर होना चाहिए।