UP के बिजली उपभोक्‍ता तुरंत छोड़ दे यह काम, वरना लगेगा दोगुना चार्ज
 

UP News : गोरखपुर में 16 हजार उपभोक्ता स्वीकृत लोड से अधिक बिजली का उपयोग कर रहे हैं। बिजली निगम ने कहा कि ये उपभोक्ता दूसरों के घरों को बिजली देने में बाधा डाल रहे हैं।

 

Electricity News: गोरखपुर में 16 हजार उपभोक्ता स्वीकृत लोड से अधिक बिजली का उपयोग कर रहे हैं। बिजली निगम का मानना है कि ये उपभोक्ता दूसरों के घरों को बिजली देने में बाधा डाल रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को सूचित किया जाएगा और उनका लोड बढ़ा जाएगा। उपभोक्ता को लोड नहीं बढ़ाने पर डबल शुल्क भी देना होगा।

16 हजार से अधिक घरेलू और व्यावसायिक उपभोक्ता, जो कम लोड और अधिक बिजली का इस्तेमाल कर रहे थे, विद्युत नगरीय के चारों खड़ों में मिले हैं। बिजली घरों की क्षमता बढ़ाने के लिए निगम ट्रांसफार्मरों का लोड बढ़ा रहा है। निगम ने इसके बाद भी अनुमान से कहीं अधिक बिजली खपत की है। यही कारण है कि निगम उपभोक्ताओं से अनुरोध कर रहा है कि यदि परिसर में अधिक लोड है तो स्वीकृत से अधिक लोड करें।

ये पढ़ें - 750 दिन वाली इस FD पर मिल रहा शानदार ब्याज, इन बैंकों से अधिक कोई नहीं दे रहा 

गर्मी शुरू होते ही बढ़ जाता है लोड

गर्मियों में एसी-कूलर और फ्रिज का उपयोग बढ़ जाता है। इससे निर्धारित लोड से अधिक बिजली खर्च होती है। इससे उस इलाके के अन्य उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्याएं होती हैं। बिजली निगम ने इससे निपटने के लिए लोड की जांच शुरू कर दी है।

34 हजार किलोवाट का अतिरिक्त लोड मिला

16 हजार उपभोक्ताों ने स्वीकृत भार से अधिक बिजली खपत की पुष्टि की है। निगम ने जांच के दौरान 34 हजार किलोवाट अतिरिक्त लोड पाया है। निगम लाखों रुपये का नुकसान उठाया है। इन उपभोक्ताओं पर भी अधिक भार लगाया गया है। ऐसे उपभोक्ताओं को देखने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

क्‍या बोले अफसर 

गोरखपुर जोन के प्रमुख इंजीनियर आशु कालिया ने कहा कि उपभोक्ता लोड को स्वीकृत भार से अधिक बिजली दी जाए। यदि ऐसे ग्राहक विभाग की जांच में पकड़े गए तो उनसे दोगुना अधिक शुल्क वसूला जाएगा। पैसे भी लगाए जाएंगे। इसे लेकर अभियान चलाया गया है।

ये पढे - UP में बिजली विभाग के खास मिशन का यहां से होगा शुभारंभ, रोडमैप हुआ तैयार