इंजीनियरिंग की अनोखी मिसाल हैं यह पुल, ब्रिज पर बसा हैं पूरा मोहल्ला
 

इंजीनियरिंग में विश्व प्रसिद्ध कई देश हैं। चीन इसमें सबसे अलग है। चीन को तकनीक और आर्किटेक्ट में कोई प्रतिद्वंद्वि नहीं है। यहाँ आपको हैरतंगेज इमारतें, पुल और अन्य अनोखी चीजें मिल जाएंगी।
 

The Chopal : इंजीनियरिंग में विश्व प्रसिद्ध कई देश हैं। चीन इसमें सबसे अलग है। चीन को तकनीक और आर्किटेक्ट में कोई प्रतिद्वंद्वि नहीं है। यहाँ आपको हैरतंगेज इमारतें, पुल और अन्य अनोखी चीजें मिल जाएंगी। ऐसा ही कुछ चॉन्गकींग नाम के शहर में है (Houes on bridge China)। यहां एक पुल है, जिस पर लोग रहते हैं, न कि गाड़ी चलाते हैं। इस पुल पर लोगों के घर हैं।

ये पढ़ें - GST Return : जीएसटी रिटर्न को लेकर अब बदल गया ये नियम, मोदी सरकार ने दिया नए वर्ष का गिफ्ट 

@tradingMaxiSL नामक ट्विटर अकाउंट पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियो पोस्ट किए जाते हैं। हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक पुल (पड़ोस बनाया गया पुल चीन) दिखाई देता है। उस पुल पर घर हैं। आपको बता दें कि चीन में ये पुल हैं। चॉन्गकींग, चीन में एक नदी बहती है। लिजियांग नदी। 400 मीटर लंबा पुल इस नदी के ऊपर बना है। इस पुल पर आप लोगों के घर देखेंगे, ट्रैफिक नहीं। इस पुल पर पूरा मोहल्ला रहता है।

पुल पर बना दिया घर

इस पुल पर बने घर चीनी और यूरोपीय डिजाइन के हैं। आज ये जगह पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गई है। लिनशी शहर में ये ब्रिज बनाए गए हैं। ये मोहल्ला इंजीनियरिंग का अद्भुत उदाहरण है। लोग पुल पर रहते हैं और स्कूटी चलाते हैं। इसे बनाने का उद्देश्य था कि चीनी सरकार एक मोहल्ला बनाना चाहती थी जो टूरिस्ट प्लेस की तरह विकसित हो सकता था। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, पुल और इसपर बने घरों की स्थिति खसता हो चुकी है। यहां अच्छी देखरेख नहीं है, इसलिए पर्यटक कम आते हैं।

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया

ट्विटर पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 30 हजार से अधिक व्यूज मिल चुके हैं, साथ ही कुछ लोगों ने कमेंट देकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। A ने कहा कि एक समय लंदन ब्रिज भी ऐसा करता था। एक व्यक्ति ने पूछा कि किसी प्राकृतिक आपदा में ये स्थान सुरक्षित होगा? एक व्यक्ति ने कहा कि ब्रिज बनाने की क्या जरूरत थी क्योंकि ब्रिज के पास काफी खाली जगह है। 

ये पढ़ें - India : भारत अमीर बनने से पहले ही हो जाएगा बूढ़ा, जाने क्या कह गए RBI के पूर्व गवर्नर