देश के इस शहर को बोला जाता है भारत का पेरिस

भारत विविधता का देश है। हर शहर की अपनी अलग प्रकार की विशेषता है। शहरों की अलग-अलग संस्कृति, भाषा, वेशभूषा, खान-पान और अनूठी परंपरा भी हैं।  
 

The Chopal - भारत विविधता का देश है। हर शहर की अपनी अलग प्रकार की विशेषता है। शहरों की अलग-अलग संस्कृति, भाषा, वेशभूषा, खान-पान और अनूठी परंपरा भी हैं।  हमने पहले भी देश के कई शहरों को उनके उपनामों से बताया है। अब हम भारत के एक शहर को जानेंगे जिसे भारत का पेरिस कहा जाता है। पेरिस दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। यही वजह है कि बहुत से लोग यहां घूमने का सपना भी देखते हैं. इसलिए, आइए इस लेख में भारत के पेरिस शहर के बारे में जानेंगे। यह लेख पूरा पढ़ें कि यह शहर कौन-सा है और भारत के किस राज्य में है। 

ये भी पढ़ें - एस्ट्रोनोड्स को डाइपर की क्यों पड़ती है जरूरत, जानिए अंतरिक्ष में क्या खाते है और कैसे रहते है 

शहरों का उपनाम क्यों दिया जाता है?

अब सबसे पहले प्रश्न उठता है कि आखिर शहरों को उनके मूल नाम के अलावा उपनाम क्यों दिए जाते हैं? आपको बता दें कि प्रत्येक शहर की अपनी अलग पहचान है। शहर को इस विशेषता से राष्ट्रीय और वैश्विक पहचान मिलती है। ऐसे में शहरों को उनके खास उत्पादों या भोजन की वजह से पहचाना जाता है। इससे उन शहरों के प्रति राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक भी आकर्षित होते हैं। वहीं, पर्यटन शहर में स्थानीय लोगों को रोजगार देता है। इसलिए शहरों को मूल नाम के अलावा उपनाम से भी जाना जाता है।

भारत का पेरिस क्या है? 

भारत का भी एक शहर है जिसे भारत का पेरिस कहा जाता है। आपको बता दें कि राजस्थान की राजधानी जयपुर को भारत का पेरिस भी कहा जाता है। इस शहर में समृद्ध और गौरवशाली इतिहास और जीवंत संस्कृति है। इस ऐतिहासिक शहर में शूरवीरों की गाथाएं हर जगह हैं। 

क्यों भारत को पेरिस कहा जाता है? 

अब सवाल उठता है कि जयपुर को भारत का पेरिस क्यों कहा जाता है? पेरिस अपनी खूबसूरत इमारतों और वस्तुकलाओं के लिए प्रसिद्ध है। भारत के जयपुर शहर में सुंदर और एतिहासिक इमारतें हैं। उदाहरण के तौर पर महाराज जयसिंह ने जयपुर का सिटी पैलेस बनाया था। वहीं, 1799 में सवाई प्रताप सिंह ने हवा महल बनाया था। 953 खिड़कियों वाले हवा महल अपने सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है। जयपुर में देखने लायक अन्य स्थानों में से एक है अंबर का किला। 16. शताब्दी में राजा मानसिंह ने इस किले को बनाया था।

ये भी पढ़ें - UP Weather 09 September 2023: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, काले बादलों ने बदल मौसम का मिजाज 

यहाँ भी 1734 में महाराजा सवाई जय सिंह ने नाहरगढ़ का किला बनाया था। जयपुर में सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है जयगढ़ का किला भी। 18. सवाई जयसिंह ने इसे बनाया था। आज जयगढ़ के किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप भी है। जयपुर भी अपनी पुरानी संस्कृति और आधुनिकता का मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है। यहां की साफ-सफाई और सुंदर और चौड़ी सड़कें भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। 

इतिहास

जयपुर का इतिहास शुरू हुआ था राजा भारमल के पुत्र महाराजा सवाई जयसिंह ने। पुराने इतिहास लेखों के अनुसार, यह शहर योजनाबद्ध रूप से देश का पहला शहर था। वहीं, राजा जयसिंह ने आमेर की बढ़ती जनसंख्या और पानी की कमी को देखते हुए जयपुर शहर का निर्माण किया। इस शहर का निर्माण 1727 में शुरू हुआ था और चार साल में पूरा हो गया था।

ये भी पढ़ें - फ्री बिजली, इलाज और शिक्षकों की नौकरी सहित राजस्थान में केजरीवाल ने दी ये 6 गारंटियां 

इन चार सालों में शहर में कुछ महत्वपूर्ण निर्माण हुए। शहर पहले 9 भागों में विभाजित था; दो भागों में राजकीय इमारतें और राजमहलों का निर्माण हुआ था। यह भी कहा जाता है कि इस शहर का पहला वास्तुविद् एक बंगाली ब्राह्मण विद्याधर था, जो आमेर के दरबार में लेखा लिपिक था और वास्तुकला में बहुत रुचि रखता था. महाराज ने उन्हें नई राजधानी के रूप में जयपुर को बसाने का आदेश दिया था।