UP के इस शहर का NCR की तर्ज पर होगा डेवलपमेंट, खुद CM योगी ने देखा प्रजेंटेशन
 

UP News : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को राज्य कैपिटल रीजन की तरह वाराणसी को केंद्र में रखते हुए सीमावर्ती जिलों को जोड़कर एक "रीजनल डेवलपमेंट प्लान" बनाने का आदेश दिया है।

 

Master plan of cities of UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कैपिटल रीजन की तरह वाराणसी को केंद्र में रखते हुए सीमावर्ती जनपदों को जोड़कर एक "रीजनल डेवलपमेंट प्लान" बनाने का आदेश दिया है। यथाशीघ्र विस्तृत कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें और लखनऊ विकास प्राधिकारण को पूरे जिले तक बढ़ाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई गांवों को महायोजना में शामिल किया गया है। ध्यान रखें कि ग्रीन लैंड में आबादी क्षेत्र नहीं होगा।

शनिवार को हुई बैठक में, मुख्यमंत्री ने रामनगर (वाराणसी), मुरादाबाद, हापुड़, रायबरेली, बरेली और लखनऊ की महायोजना-2031 का प्रस्तुतीकरण देखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि महायोजना को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से चर्चा की जाए। बहुत से गांवों को अब नगरीय महायोजना का हिस्सा बनाया गया है, लेकिन इन गांवों को ग्रीन लैंड नहीं बताया जाना चाहिए। हरी जमीन आबादी नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद के नए मास्टर प्लान में व्यापारिक और औद्योगिक क्षेत्रों को भी शामिल करने का आदेश दिया।

ये पढ़ें - UP के इन 15 शहरों में मिलेगा सस्ता भोजन, महिलाओं को मिलेगा रोजगार 

लखनऊ जिले तक हो एलडीए की सीमा

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ विकास प्राधिकरण को पूरे शहर तक बढ़ाया जाए। स्टेट कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी भी बनेगी। इन प्रयत्नों से राज्य राजधानी क्षेत्र में स्थिर और नियंत्रित विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि भूमि उपयोग की जानकारी सार्वजनिक होनी चाहिए।

विकास प्राधिकरण बढ़ाएं अपनी आय के स्रोत

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास प्राधिकरणों को नई अवसरों की खोज करनी चाहिए। नगर निगम से बाहर जाना चाहिए। अपना क्षेत्र बढ़ाएं। आय के नए स्रोत बनाएँ। धार्मिक-आध्यत्मिक स्थानों का विकास महायोजना में शामिल करें। व्यवसायिक क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी आसपास ही घर मिलने की कोशिश की जानी चाहिए।

रायबरेली एम्स को करें महायोजना में शामिल

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरों में यातायात प्रबंधन एक प्रमुख मुद्दा है। इसके लिए हमें कठोर प्रयास करना होगा। रोड वेंडर ज़ोन और टैक्सी-ऑटो स्टैंड होने चाहिए। मल्टीलेवल पार्किंग के लिए सही जगह चुनें। इसी के साथ रायबरेली में एम्स की सुविधा है, CM ने कहा। इस बार इसे महायोजना में शामिल करें। नया शहर बन जाए।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में सर्किल रेट से 4 गुना ज्यादा रेट पर होगी जमीन अधिग्रहण, बनेगें 7 हजार आवासीय भूखंड