UP के इस शहर की कायापलट कर देगा यह औद्योगिक पार्क, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
 

UP News : यूपी के इस शहर में बनने जा रहे इस पार्क से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। इस पार्क के आसपास हजारों लोग अपना छोटा-मोटा व्यवसाय खोल सकेंगे। इस परियोजना के जरिए इंटीग्रेटेड टाउनशिप इंडस्ट्रियल टाउनशिप लॉजिस्टिक और पेपर मिल बायोफ्यूल और मैन्युफैक्चरिंग कंटेनर डिपो जैसे कई बड़े क्षेत्र निवेश किया जाएगा। पढ़ें खबर विस्तार से- 

 

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनने जा रहे इस पार्क से लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस पार्क के आसपास हजारों लोग अपना छोटा-मोटा व्यवसाय खोल सकेंगे। आपको बता दे की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 29970 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव उतरे हुए हैं। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण का इसमें महत्वपूर्ण योगदान भी है। यूपी सीडा के माध्यम से जीबीसी के लक्ष्य का लगभग 50% निवेश पहुंचा है। इसमें कई बड़े परियोजनाएं भी शामिल हैं। जिनके धरातल पर उतरने से मंडल का चित्र और दृष्टिकोण दोनों बदल जाएंगे। इंटीग्रेटेड शहर, औद्योगिक शहर, लॉजिस्टिक, पेपर मिल, बायोफ्यूल और उत्पादन कंटेनर डिपो इन परियोजनाओं में शामिल हैं।

ये पढ़ें - UP में अब प्रोपर्टी ट्रांसफर को लेकर बड़ा अपडेट, योगी सरकार का बड़ा फैसला 

जीरो पॉइंट पर एक औद्योगिक पार्क बनाने का काम शुरू हो गया है। साथ ही, दीवान शुगर मिल में उधमियों को सहारा देने के लिए कॉमन फैसिलिटी सेंटर लगभग पूरी तरह से बना हुआ है। प्रोजेक्ट अगले दो वर्षों में पूरा होने के बाद मंडल में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। मंडल ने 28100 करोड़ रुपए का निवेश करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

बेरोजगारों का गिरेगा ग्राफ

संयुक्त आयुक्त उद्योग योगेश कुमार ने कहा कि मंडल में औद्योगिक विकास से मुरादाबाद पर्यटकों और निर्यात शिक्षा में सशक्त होगा। बल्कि वहां लगभग ३० हजार से अधिक लोगों को काम मिलेगा। इसके साथ ही ये क्षेत्र मंडल में विकसित होंगे। मुरादाबाद में पल्प एंड पेपर मिल, कंटेनर डिपो, इंडस्ट्रियल टाउनशिप और अमरोहा में टेक्निकल इंस्टीट्यूट, मेडिकल कॉलेज, लॉजिस्टिक्स और संभल में एमएस मैथोल प्राइवेट लिमिटेड, धर्मपुर बायो ऑर्गेनिक लिमिटेड, वीनस सुगर लिमिटेड हैं. बिजनौर में फैक्ट्री, विधालय, कृषि, मत्स्य पालन और रामपुर में मिल्क प्लांट, केमिकल प्लांट, हस्तशिल्प व हस्तकला उद्योग शामिल है.

ये पढ़ें - बहू की चिकचिक अब नहीं चलेगी, सास-ससुर को दिया High Court ने यह अधिकार