Haryana में बिजली उपभोक्ताओं की बल्ले- बल्ले अब इस तरह से आएगा बिजली बिल

Haryana News : आपको बता दे की फरवरी से, मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत प्लॉट आवंटन के लिए पोर्टल उपलब्ध होगा। इसमें ग्यारह शहरों में 30 वर्ग गज का प्लॉट मिलेगा। इसके अलावा, बिजली का मासिक बिल अब आ जाएगा। फिलहाल, यह चार जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह घोषणा की।

 

Plot allotment: गणतंत्र दिवस पर करनाल में हुए जिलास्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री बतौर मुख्यातिथि पहुंचे थे । नई पुलिस लाइन के मैदान में, उन्होंने परेड की सलामी ली और तिरंगा फहराया। संबोधन के दौरान उन्होंने करनाल सहित राज्य के लोगों को शुभकामना दी। किसानों और कर्मचारियों के हित में, उन्होंने राज्य की 15 और मंडियों में अटल कैंटीन खोलने की घोषणा की।

ये पढ़ें - Haryana में मारूति खालने जा रही यहां दूसरा JIM, 5.8 करोड़ रुपए होंगे निवेश

उनका कहना था कि आवेदनकर्ता मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में शामिल होने के लिए एक छोटी सी रकम जमा कर सकेंगे। ऐसे लोगों को केंद्रीय और राज्य सरकारों से ऋण और सहयोग मिलेगा। उनका कहना था कि राज्य सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों को छत देने के लिए यह योजना शुरू की। विज्ञापन ने प्लॉट या फ्लैट के लिए आवेदन मांगे थे। अभी तक इस योजना में एक लाख लोगों ने आवेदन किया है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हरियाणा के चार लोगों को पद्मश्री मिलने पर बधाई दी। इनमें कलाकार महावीर गुड्डू, सामाजिक कार्यकर्ता गुरविंदर सिंह, कृषि वैज्ञानिक हरी ओम और श्रीराम हैं।

राम, लक्ष्मण व सीता बने कलाकारों से लिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान भगवान राम की झांकी देखकर भावविभोर हो गए। इस दौरान वे मंच से उठकर खेत में चले गए और राम, लक्ष्मण और सीता के रूप में अभिनीत कलाकारों के पांव छूकर उनसे आशीर्वाद लिया।
 
प्रदेश की चालिस मंडियों में हर साल भोजन उपलब्ध होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 25 मंडियों में गरीबों और किसानों को सस्ता खाना देने के लिए अटल कैंटीन बनाए जा रहे हैं, जो वर्तमान में पांच महीने के लिए चल रही हैं। फरवरी से पंद्रह और मंडियों में अटल कैंटीन खोली जाएंगी, और सभी चालिस मंडियों में यह पांच महीने की जगह एक वर्ष तक चलेगा।

हर महीने बिजली बिल से लोगों को होगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने बिजली के बिल को दो महीने की बजाय हर महीने भेजना चाहिए था। अब चार जिलों में इसे पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक फरवरी से लागू कर रहे हैं। इनमें पंचकूला, हिसार, महेंद्रगढ़, करनाल और हिसार शामिल हैं, जहां मासिक बिल मिलेगा। शुरुआत में मीटर लेने के लिए निगम से कर्मचारी जाएंगे। उपभोक्ता बाद में मीटर रिडिंग को मोबाइल एप से स्वयं भेजेंगे। लोगों को इससे काफी ज्यादा लाभ भी होगा।

ये पढ़ें - Punjab News : पंजाब में अब घर बनाना हुआ आसान, सरकार जनता को देगी ये बड़ी राहत