उत्तर प्रदेश में 20,911 हेक्टेयर जमीन पर बसेगा यह नया शहर, सहमति के आधार पर होगा जमीन अधिग्रहण
 

New Noida Land : आपको बता दे की 20,911 हेक्टेयर जमीन पर बसाया जाने वाला नया नोएडा जल्द ही NCR में बसाया जाएगा। आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

 

UP News : उत्तर प्रदेश में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बाद अब एक नया शहर बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। "न्यू नोएडा", यानी दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन (DNGIR), कई चरणों में जमीन प्राप्त करेगा। इस प्रकार, अधिग्रहण का उद्देश्य है कि शहर बसने के साथ-साथ विकसित हो सके। रिपोर्ट के अनुसार, न्यू नोएडा में जमीन पांच चरणों में ली जाएगी।

ये भी पढ़ें - इन फोन्स में अब नहीं चलेगा WhatsApp, देख ले पूरी लिस्ट 

जानकारी के अनुसार यह बताया गया है कि सभी जमीन अधिग्रहण में भाग लेंगे। किसानों, सरकारी एजेंसियों और निजी एजेंसियों की सहमति के आधार पर जमीन अधिग्रहण की जाएगी, फिर विकास कार्य होगा। 20,911 हेक्टेयर में शहर बसाया जाएगा। इसमें जमीनों का अधिकार बताया जाएगा। मध्यम किसानों से सीधे जमीन खरीदना पहला कदम होगा। 2011 की भू अधिग्रहण नीति के अनुसार, जमीन मालिकों को उचित भुगतान दिया जाएगा और उनसे उनकी जमीन ली जाएगी।

ये भी पढ़ें - UP के इस शहर से उड़ेंगे हेलीकॉप्टर, लोग करेंगे हवाई सफर, बढ़ जाएगा रोजगार पर्यटन 

किसानों से ली जाएगी जमीन

रिपोर्ट के अनुसार, इसमें भूमि पूलिंग भी होगी। किसानों से उनकी जमीन लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत मांगी जाएगी। इसके लिए किसानों को आवेदन करना होगा, जिसमें कम से कम 25 एकड़ का जमीन होनी चाहिए। इसके साथ-साथ निजी संस्थाओं को जमीन खरीदने का भी मौका मिलेगा। सरकारी भू अधिग्रहण पॉलिसी 2022 के तहत निजी संस्थाओं को भी जमीन खरीदने का मौका मिलेगा, लेकिन जमीनें औद्योगिक विकास प्राधिकरण, आवास विकास प्राधिकरण या शहरी निकाय की सीमा से बाहर होनी चाहिए।