India Top 5 lakes : ये है देश की सबसे सुंदर झीलें, एक बार जरूर घूम कर आएं

आप में से अधिकांश लोग पहाड़ों और समुद्रतटों को छोड़कर झीलों को देखना पसंद करेंगे। लोगों के दिलों में झीलें अलग स्थान पाती हैं। आपको सुकून झीलों के पास बैठकर शायद ही कोई दूसरा स्थान मिला हो।
 

The Chopal - आप में से अधिकांश लोग पहाड़ों और समुद्रतटों को छोड़कर झीलों को देखना पसंद करेंगे। लोगों के दिलों में झीलें अलग स्थान पाती हैं। आपको सुकून झीलों के पास बैठकर शायद ही कोई दूसरा स्थान मिला हो। इस लेख में आज हम आपको कुछ सुंदर पूल, वाटरफॉल और खाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप एक या दो दिन के लिए आराम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - UP रोडवेज का सफर होगा सुगम, परिवहन निगम में जुड़ी 2500 बसे 

सीक्रेट लैगून, गोवा राज्य

ये गुप्त लैगून गोवा में कोला बीच के निकट है। दस मीटर की दूरी पर लैगून और नदी के बीच सिर्फ रेत ही दिखेगी। यहां पहुंचना कठिन होने के कारण बहुत कम लोग इस जगह के बारे में जानते हैं। यहां जाने के लिए आप कच्ची सड़क या चढ़ाई कर सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार जो भी रास्ता चुनें, आपको वहां पहुंचने का आनंद तभी मिलेगा जब आप वहाँ एक या दो रात बिताएँगे।

ये भी पढ़ें - करोड़ों किसानों के लिए आई खुशखबरी, KCC को लेकर आया बड़ा अपडेट 

अनादीकुथु जलक्षेत्र, केरल

यदि आपको भीड़-भाड़ वाली जगह पसंद नहीं है, तो घने जंगलों में स्थित ये वाटरफॉल आपके लिए एकदम सही स्थान है। यह स्थान जंगलों के बीच होने से लोग इसके बारे में बहुत कम जानते हैं। झील के नीचे जमा हुए पानी में नहाना एक विशेष अनुभव है। आप पूल में मज़ा लेंगे और आसपास के दृश्य आपको प्रसन्न करेंगे।

ये भी पढ़ें - UP में नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, जानिए कैसे हुआ खुलासा 

घारेड वाटरफॉल, हिमाचल प्रदेश

छो छुंदु वाटरफॉल भी इस झरने का नाम है। हिमाचल प्रदेश के भरमौर जिले में यह झरना है। यहां से इस झरने की दूरी सिर्फ दस किलोमीटर है। इस पूल तक पहुंचने के लिए आपको पहले सड़क से 200 मीटर चलना होगा। गर्मी के दिनों में इस पूल के ठंडे पानी का आनंद लें।

मसूरी फॉल्स

आप तेज जल प्रवाह, साफ पानी और हरा-भरा वातावरण को देखकर यहाँ हमेशा रहना चाहेंगे। यह स्थान मसूरी से बाला हिसार मार्ग पर है। इस मार्ग की दूरी सात किलोमीटर है। यदि आप हिल स्टेशन के आसपास के स्थानों को देखकर उत्साहित हो गए हैं, तो मोस्सी फॉल्स में एक दिन बिताना बेहतर होगा। यह स्थान आपके लिए रोमांटिक होगा।

गल्लू में झरने

गल्लू जगह का नाम आपने शायद पहली बार सुना होगा। आपको बता दें, गल्लू की ओर एक रास्ता त्रियुण्ड की ओर जाता है। रास्ते में गल्लू देवी का मंदिर मिलेगा। गल्लू में इतने झरने हैं कि आप थक जाएंगे, लेकिन ये झरने कभी नहीं थकेंगे। यहां आप एक गाँव भी देखेंगे जहां दस से अधिक घर नहीं हैं। आप स्थानीय लोगों से झरनों तक कैसे पहुंचने की जानकारी भी ले सकते हैं।