UP Govt: योगी सरकार आठ लाख किसानों को दी खुशखबरी, मिलेगी सीड किट  

कृषि मंत्री ने बताया कि दलहन और तिलहन की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए रबी में लगभग आठ लाख किसानों को बीज की मिनी किट प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत, राई, सरसों, और अलसी के बीजों की 5,56,578 मिनी किटें बांटी जाएंगी।
 

Rabi crops Latest News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि पश्चिम यूपी में धान की फसल पहले तैयार होती है, इसलिए वहां धान की खरीद अक्टूबर के पहले सप्ताह से होगी। इसके बाद, पूरे प्रदेश में नवंबर के पहले सप्ताह से धान की खरीद शुरू होगी। इस बार का लक्ष्य है कि 70 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जाए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत अब तक 22,514 सोलर पंप्स लग चुके हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि दलहन और तिलहन की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए रबी में लगभग आठ लाख किसानों को बीज की मिनी किट प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत, राई, सरसों, और अलसी के बीजों की 5,56,578 मिनी किटें बांटी जाएंगी। दलहनी फसलों में चना, मटर, और मसूर के बीजों की 2,43,065 मिनी किटें बांटी जाएंगी, जिनमें बीज का पैकिंग 8 से 20 किलो के बीच होगा।

Longest Train : देश की सबसे लंबी ट्रेन, चलाने के लगे हुए हैं 6 इंजन

मंत्री ने बताया कि पश्चिमी यूपी में दलहन की बुआई बढ़ गई है, और खरीफ दलहन का कुल रकबा 11.12 लाख हेक्टेयर है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.50 लाख हेक्टेयर से अधिक है।

कृषि मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश में उर्वरकों की कमी नहीं है और यूरिया, डीएपी, पोटाश, और सूक्ष्म पोषक तत्वों की पर्याप्त उपलब्धता है। प्रदेश में मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर पीएम प्रणाम योजना के तहत वैकल्पिक पोषक तत्व उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि किसान पाठशालाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसके माध्यम से किसानों को तकनीकी ज्ञान पहुंचाया जा रहा है।

Also Read : Delhi Mumbai Expressway को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए किया जाएगा ये काम