UP News : लखनऊ और अयोध्‍या समेत उत्तर प्रदेश के इन 7 शहरों को मिलेगी बड़ी सौगात, चलेंगे 500 ई-आटो

UP News: योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सात शहरों लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन और गोरखपुर में 500 ई-ऑटो लाने वाली है। प्रस्ताव नगर विकास विभाग ने बनाया है।

 

E-auto in UP: योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के सात शहरों लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन और गोरखपुर में 500 ई-ऑटो लाने की योजना बनाई है। महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत महिलाओं को 50 प्रतिशत ई-ऑटो चलाने की अनुमति दी जाएगी। प्रस्ताव नगर विकास विभाग ने बनाया है। प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट में पेश करने की योजना है।

फेम इंडिया के तहत केंद्र सरकार ने शहरों में ई-बस चलाने की योजना बनाई है, जिससे प्रदूषण कम होगा। इस योजना के तहत राज्य के 14 शहरों में ई-बसें चलाई जा रही हैं। सात शहरों में दूसरे चरण में ई-आटो चलाने की योजना है। इसमें चार धार्मिक शहरों के अलावा तीन अन्य महत्वपूर्ण शहरों शामिल हैं। नगर विकास विभाग ने प्रस्ताव पर उच्च स्तर पर समझौता कर लिया है। नगर विकास विभाग का कहना है कि शहरों में ई-ऑटो चलाने से प्रदूषण बहुत कम होगा।

ये पढ़ें - गेहूं की फसल में कब करें सिंचाई, कितनी बार देना पड़ता है पानी? पढ़िए फसल से जुड़ी हर डिटेल्स

तीन साल बाद मालिकाना हक

स्वयं चलाने वाले को ई-आटो मिलेगा। व्यवसायी को इसके एवज में प्रतिदिन 500 से 550 रुपये देना होगा। तीन साल तक निरंतर चलाने वाले को मालिकाना हक भी देने का प्रावधान है। ई-ऑटो प्राप्त करने के लिए उसी शहर का निवासी पात्र होगा। उसके पास निकायों में पंजीकृत होना चाहिए और उसका लाइसेंस होना चाहिए। ई-ऑटो को वास्तव में जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए पात्रता की श्रेणी में अभी कुछ अतिरिक्त आवश्यकताएं जोड़ी जाएंगी।

निकाय देंगे चार्जिंग सटेशन के लिए भूमि

इसके लिए सेवा प्रदाता को नगर विकास विभाग चुनेगा। उसे ई-ऑटो उपलब्ध कराया जाएगा। निकायों द्वारा चार्जिंग के लिए जमीन की व्यवस्था की जाएगी, जिससे इसे चार्ज करने में कोई बाधा न आए। देश भर की कंपनियों को सर्विस प्रोवाइडर के चयन में आमंत्रित किया जाएगा।

ये पढ़ें - Indian Railway : बजट 2024 में कोटा और नीमच के बिच रेल लाइन के लिए राशि मिलने की उम्मीद