UP News : उत्तर प्रदेश में स्कूलों को लेकर सरकार का नया आदेश जारी
 

UP School News : स्कूलों को प्राइमरी से आठ तक बंद करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को कार्यालय से भेजा गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश के कार्यालय ने सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।
 

UP News : 2 जनवरी 2023 से 6 जनवरी 2023 तक उत्तर प्रदेश में भारी सर्दी की वजह से राज्य सरकार ने सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। कड़ाके की ठंड और घने कोहरे ने ऐसा निर्णय लिया है।राज्य के तापमान में गिरावट हुई है, कई जिलों में 13 डिग्री से नीचे चला गया है। अगले कुछ दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी, मौसम विभाग ने कहा। सरकार ने स्कूलों को बंद करके बच्चों की सुरक्षा करने का फैसला किया है। सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि किसी भी स्कूल को खुला पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र भर में बर्फीली हवा के कारण भीषण सर्दी पड़ रही है. 

प्री-प्राइमरी से आठ तक स्कूल बंद रहेंगे 

स्कूलों को प्राइमरी से आठ तक बंद करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को कार्यालय से भेजा गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश के कार्यालय ने सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि 6 जनवरी तक स्कूलों में कक्षा 8 तक की पढ़ाई बंद रहेगी। आगे की कार्रवाई मौसम की स्थिति के अनुसार तय तिथि के बाद की जाएगी। 

9 से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे 

जरी आदेश के अनुसार, कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। यह आदेश कहता है कि कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद नहीं होंगे और उनकी कक्षाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी। कक्षा आठ से नीचे के स्कूल बंद रहेंगे। यह नया आदेश सर्दी और मौसम में बदलाव को देखते हुए जारी किया गया है।

समय के साथ बदलाव 

शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के सभी सरकारी स्कूलों को सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक खुला रखा है। यह निर्णय बढ़ी हुई सर्दी के मद्देनजर लिया गया है ताकि बच्चों को सुबह जल्दी उठने में परेशानी न हो। इस दौरान कक्षाओं को गर्म रखना भी महत्वपूर्ण होगा।आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कक्षा आठ तक स्कूल नहीं चलेंगे। 

ये पढ़ें - इंसान की आयु के हिसाब से पता करें वजन, किस हिसाब से कितना होना चाहिए