UP News : उत्तर प्रदेश के इन 8 जिलों का एक लाख करोड़ के निवेश बदल जाएगी तस्वीर 
 

UP News : इन आठ यूपी जिलों में एक लाख करोड़ का निवेश होगा। सोनभद्र में ही सबसे अधिक निवेश होने वाला है। योगी सरकार प्रस्तावों को लागू करने की तैयारी कर रही है।

 

UP News : ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में नोएडा के बाद सोनभद्र में ही सबसे ज्यादा निवेश होने वाला है। योगी सरकार यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने की तैयारी कर रही है। इसमें सोनभद्र भी शामिल है, जो आठ आकांक्षात्मक जिलों में से एक है, जो निवेश के रास्ते पर हैं।   देश के सौ आकांक्षात्मक जिलों में से आठ उत्तर प्रदेश में हैं। लेकिन ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के पहले चरण में उनकी प्रतिभा ने सबको चौंका दिया है। इन आठ आकांक्षात्मक जिलों में अब तक हुए 7 लाख करोड़ रुपये के निवेश में से एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होने वाला हैं।

ये पढ़ें - UP सरकार का ऐलान, उत्तर प्रदेश में अब इन लोगों को नहीं मिलेगी शराब

यूपी का सोनभद्र, चंदौली जिला, जो एक समय देश में नक्सलियों से प्रभावित था, आज राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके अलावा चित्रकूट, बहराइच, फतेहपुर, श्रावस्ती और बलरामपुर, जो पिछड़ा जिला होने का दंश झेल रहे हैं, ने भी निवेशकों को आकर्षित किया है। यह छोटे जिलों को विकास से जोड़ने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कोशिश का ही परिणाम है। 

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में नोएडा के बाद सोनभद्र में ही सबसे ज्यादा निवेश होने वाला है। इस निवेश से न सिर्फ पूर्वांचल बल्कि राज्य का विकास तेज होगा। सोनभद्र में लगभग 78,815 करोड़ रुपये की 43 निवेश परियोजनाएं पूरी तरह से कार्यान्वित होने के लिए तैयार हैं। चंदौली जिले में भी 17,455 करोड़ रुपये की 69 परियोजनाएं काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जो कभी नक्सल गतिविधियों का गढ़ था।

ये पढ़ें - Relationship : इन 5 कारणों से शादी के बाद पति को धोखा देती हैं पत्नी

साथ ही, फतेहपुर में 1,831 करोड़ रुपये की 72 परियोजनाएं, सिद्धार्थनगर में 297 करोड़ रुपये की 56 परियोजनाएं और चित्रकूट में 6,765 करोड़ रुपये की 42 परियोजनाएं धरातल पर उतरने के लिए तैयार हैं। साथ ही, बहराइच में 736 करोड़ रुपये की 69 परियोजनाएं, श्रावस्ती में 866 करोड़ रुपये की 74 परियोजनाएं और बलरामपुर में 368 करोड़ रुपये की 36 परियोजनाएं शुरू होने को तैयार हैं।