UP News : यूपी के छोटे शहरों की जनता को मिली बड़ी सौगात, जारी किए गए निर्देश 

योगी सरकार राष्ट्रीय महत्व वाले धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों पर रात बिताने के लिए विश्रमालय की सुविधा देगी। शहीदों की स्मृति में बनाए गए पार्कों और स्थानों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
 

UP News - योगी सरकार राष्ट्रीय महत्व वाले धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों पर रात बिताने के लिए विश्रमालय की खास सुविधा भी देगी। शहीदों की स्मृति में बनाए गए पार्कों और स्थानों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इस बारे में शासनादेश प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने जारी किया है।

ये भी पढ़ें - UP की 2 रेल लाइनें होगी डबल पटरी, बढ़ जाएगी सुपरफास्ट रफ्तार, कैबिनेट से मिली मंजूरी

राज्य सरकार ने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व वाले स्थानों पर सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक वंदन कार्यक्रम शुरू किया है। यह योजना सिर्फ नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों के लिए है। इस योजना के तहत विकास निकाय या सार्वजनिक भूमि पर ही होगा। डीएम की रिपोर्ट पर सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन की तरह, साफ-सफाई कार्यक्रम भी शौचालय बनाएगा।

संपर्क मार्गों के लिए RCC सड़कें बनाई जाएंगी। इसके साथ ही एक नाली भी बनाई जाएगी। राष्ट्रीय महत्व वाले ऐसे स्थानों पर बाहर से आने वाले लोगों के लिए रात में ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। पानी की सुविधा भी उपलब्ध होगी। लोगों को बैठने के लिए जगह मिलेगी। इसके अलावा, घाटों को सुंदर बनाया जाएगा। धार्मिक स्थानों का निर्माण निजी ट्रस्ट की जमीन पर नहीं होगा। मुख्य द्वारों का जीर्णोद्धार, श्मशान घाट और कब्रिस्तान नहीं होगा। हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी के बिजली उपभोक्ताओं की हुई मौज, अब बिजली बिल का झंझट होगा खत्म