यूपी पुलिस को जल्द ही वायरलेस सेट से मिलेगी छुट्टी, चार्ली-डेल्टा अब मोबाइल पर बजेगा

 

Policing wireless handsets: यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो यूपी पुलिस जल्द ही वायरलेस हैंडसेटों को बाहर कर देगी। मोबाइल फोन से पुलिसकर्मी और कर्मचारी कोई संदेश भेज सकते हैं। इसके लिए स्टिल (STLE) ऐप हर मोबाइल में इंस्टॉल कराया जा रहा है। मुरादाबाद जिले में प्रत्येक सीओ और थाना प्रभारी ने इस नए सिस्टम को अपनाया है। यह फिलहाल कई जिलों में ट्रायल पर है।

ALSO READ - UP News : बरेली में बनने जा रहा फ्लाईओवर के नीचे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 

यूपी पुलिस ने अपनी संचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए एक खास ऐप बनाया है। स्टील (STLE) नामक यह ऐप वायरलेस हैंडसेट की तरह काम करेगा। यह ऐप अपने मोबाइल पर इंस्टाल करने के बाद पुलिसकर्मी कोई भी संदेश अपने स्मार्ट फोन या एड्रायड फोन से सीधे डिजिटल वायरलेस सेटों पर भेज सकेंगे। उसी पर संदेश भी रिसीव कर सकेंगे। रेडियो डिपार्टमेंट ने इस नए प्रणाली में सभी सीओ और थाना प्रभारियों को शामिल किया है। इसके लिए स्टिल ऐप को प्रत्येक सीओ और थाना प्रभारी के मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके इसे एक्टिव कर दिया गया है। सभी को अलग-अलग आईडी दी गई है, जिससे वह इसका उपयोग कर रहे हैं।

ALSO READ - Bihar में इस रेलवे लाइन के लिए 11 गांवों की जमीन अधिग्रहण का काम हुआ शुरू

विशेष बात यह है कि इस नए सिस्टम में कोई भी थाना प्रभारी अपने मोबाइल पर संदेश सुन सकता है और इसे रिसीव करने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही, ऐप को खोलकर अपना संदेश भी भेज सकेगा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जिले के सभी सीओ और थाना प्रभारी ने हैंडसेट छोड़कर इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो अभी तक काम कर रहा है। ट्रायल सफल होने पर एसएसपी ने कहा कि इसे अन्य पुलिस कर्मियों तक पहुंचाया जाएगा।

ALSO READ - जयपुर मंडी भाव 1 अगस्त 2023: चना और ग्वार में मंदी, जानें ताज़ा फसल भाव 

पुलिस ने बनाया स्टिल ऐप आम पुलिस वायरलेस हैंडसेट की तरह काम करेगा। इससे पुलिस ने अपने रेडियो नेटवर्क को मोबाइल नेटवर्क से जोड़कर संचालक प्रणाली को और बेहतर बनाया है। शहर के थाना प्रभारी ने कहा कि उन्होंने स्टील ऐप का उपयोग करना शुरू कर दिया है। पूरी तरह से वायरलेस हैंडसेट। यह ऐप किसी भी कंपनी का नेटवर्क और इंटरनेट से जुड़ा हुआ मोबाइल पर आसानी से काम करता है।

ALSO READ - UP News: योगी सरकार की और से किसानों के लिए ख़ुशखबरी, 1 अक्टूबर से शुरू होगी ये स्कीम

इससे हाथ सेट को कैरी करने और बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता भी कम हो गई है। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में पहले चरण में सर्किल ऑफिसरों और थाना प्रभारियों को इस सिस्टम से जोड़ा गया है, पुलिस रेडियो विभाग के प्रभारी अनुराग शर्मा ने बताया। सफलता मिलने पर सभी कर्मचारियों को छुट्टी मिलेगी।पुलिस तकनीकी रूप से सुदृढ़ हो रही है, एसएसपी हेमराज मीणा ने कहा। जिले के सीओ और थाना प्रभारियों ने इस कड़ी में स्टिल ऐप का उपयोग शुरू कर दिया है। यह भी सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है। इसी प्रकार, प्रदेश के अन्य कई जिलों में थाना प्रभारियों और सीओ को मोबाइल में स्टिल ऐप इंस्टाल करके प्रशिक्षित किया जा रहा है। परीक्षा सफल होने पर पूरी तरह से लागू हो जाएगा।