UP Railway : यूपी के 6 रेलवे स्टेशन होने जा रहे हाईटेक, एयरपोर्ट वाली मिलेगी हर सुविधा

यूपी में रेलवे द्वारा इन 6 रेलवे स्टेशन को विकसित करने का काम जल्दी ही स्टार्ट हो जायेगा और रेलवे की अनुसार विकसित होने के बाद ये रेलवे स्टेशन किसी एयरपोर्ट से कम नहीं लगेंगे , यहां पर हर एक सहूलत मिलेगी
 

The Chopal News : रेल का सफर आरामदायक होता है. इसलिए भारी संख्या में लोग रेल से यात्रा करेंगे. पूर्वांचल के छह रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार किया जाएगा. यहां पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. इन छह स्टेशनों को यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा. इन स्टेशनों का चुनाव कर लिया गया है. स्टेशनों पर लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ी, यात्री लाउंज, पार्किंग समेत कई सुविधाएं होंगी. इस प्रोजेक्ट का काम अंतिम चरणों में चल रहा है. छह अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रख सकते हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअली किया जाएगा.  

इन स्टेशनों का होगा कायाकल्प

जानकारी के मुताबिक अमृत भारत योजना के तहत यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. पूर्व मध्य रेलवे के पीडीडीयू रेल मंडल समेत अन्य मंडलों के करीब 75 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया गया है. इसमें पीडीडीयू रेल मंडल के 15 स्टेशन है, जिसमें पूर्वांचल के छह स्टेशन शामिल हैं. इसमें चंदौली मझवार, दुर्गावती, भभुआ, कुदरा, सासाराम और औरंगाबाद को चुना गया है. इन स्टेशनों को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा. बताया जा रहा है रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए रेलवे प्रशासन ने खाका तैयार कर लिया गया. इस प्रोजेक्ट का आखिरी चरणों में चल रहा है.

प्रति स्टेशन खर्च होंगे 15 करोड़ रुपये

बताया जा रहा है स्टेशनों का कायाकल्प करने के रेलवे 100 करोड़ रुपये खर्च करेगा. छह अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली स्टेशनों के निर्माण कार्य की आधारशिल रखेंगे. प्रति स्टेशन करीब पंद्रह करोड़ खर्च किए जाएंगे. इसमें स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ियां, लिफ्ट, मॉल, फुट ओवरब्रिज, पार्किंग, रेस्टोरेंट बनाए जाएंगे. इसके साथ ही यात्रियों की सुविधाओं का खास ध्यान भी रखा जाएगा. स्टेशन पर पीने का पानी और साफ सफाई की व्यवस्था भी की जाएगी.

Also Read: World Goat Day: बकरी को किसानों का ATM बोला जाता है, क्या है वजह