UP Railway : इन लोगों को ट्रेन टिकट में मिलेगी छूट, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। रेल में सफर करने वाले यात्रियों को अब ट्रेन टिकट में छूट मिलने वाली है।
 

UP Railways : उत्तर रेलवे (एनआर) के बरेली जंक्शन से बड़ी संख्या में दिल्ली, पंजाब, जयपुर, हरियाणा, कश्मीर, हिमाचल, मुंबई, भोपाल, गांधीनगर, सूरत समेत प्रमुख शहरों को मजदूर सफर करते हैं. इन प्रवासी मजदूरों को ट्रेन में जगह मिलना काफी मुश्किल होता है।

इसके साथ ही किराया अधिक होने के कारण सुपरफास्ट ट्रेन में सफर नहीं कर पाते, तो वहीं एसी कोच का सफर प्रवासी मजदूरों के लिए सपने के समान है. मगर, अब भारतीय रेलवे (इंडियन रेलवे) ने बरेली, मुरादाबाद, लखनऊ, कानपुर, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, और प्रयागराज रेलवे स्टेशन से प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है।

एनआर के रेल अफसरों ने बरेली जंक्शन के परिचालन और कमर्शियल विभागों से बरेली जंक्शन से सफर करने वाले मजदूरों की संख्या की जानकारी ली थी. इसमें सबसे अधिक दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, जयपुर, मुंबई और गुजरात के शहरों में मजदूरी को जाने वाले मजदूरों की बात सामने आई है. इसमें बरेली से दिल्ली, पंजाब और मुंबई को ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है।

दीपावली के बाद ट्रेन संचालन की तैयारी

बरेली, पीलीभीत, बदायूं, लखीमपुर खीरी समेत रुहेलखंड के जिलों के मजदूर रोजी-रोजगार की तलाश में दूसरे राज्यों को जाते हैं. रेलवे उनके राज्य के मुख्य रूटों पर एसी और गैर सुपरफास्ट नई ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है. मगर, यह ट्रेन दीपावली के बाद चलाने की तैयारी है. इसके लिए सबंधित अफसरों से रूट का प्लान मांगा गया है।

सस्ता होगा टिकट

प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेन का टिकट सस्ता होगा.इनके संचालन से मजदूरों, और आम लोगों को हो रही परेशानी से मुक्ति मिलेगी.आपको बता दें कि हाल के दिनों में ट्रेन के टिकट महंगा होने से मजदूरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने कम किराये वाली सुपरफास्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

साल भर चलेंगी ट्रेन

स्पेशल ट्रेनों का संचालन सिर्फ त्योहारी सीजन में होता था. मगर, अब रेलवे प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेन का संचालन साल भर होगा. इससे प्रवासी मजदूरों का काफी राहत मिलेगी।

स्पेशल ट्रेन में 22 से 26 कोच

रेलवे की प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेन में 22 से 26 कोच होंगे. इन्हें नियमित समय सारिणी में भी शामिल किया जाएगा. इससे यात्री पहले से आरक्षण भी करा सकेंगे।

Also Read: आखिर कब होगी महंगाई कम? आलू, प्याज, टमाटर, चावल, गेहूं, दूध और दाल के तेवर कुछ ऐसे