UP के बिजली उपभोक्ताओं को अब मिल गई बड़ी राहत, इस तरीके से होगा बिजली बिल का पेमेंट

UP Bijli News : उत्तर प्रदेश में अब बिजली बिल पेमेंट का भुगतान करने के तरीके में बदलाव किया गया है. इस हुए बदलाव के कारण बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिल सकेगी. बेहद ही आसान तरीके से बिजली बिल का भुगतान भी किया जा सकेगा. आइये देखें विस्तार
 

The Chopal ( UP ) बिजली उपभोक्ता अब हर महीने अपने दरवाजे पर ही बिजली बिल का आंशिक भुगतान (पार्ट पेमेंट) कर सकेंगे। बिजली कंपनियां इसके लिए स्पाट बिलिंग का काम करने वाली एजेंसियों से करार करने जा रही हैं। जिसके माध्यम से स्पाट बिलिंग एजेंसियों को उपभोक्ताओं से बिल का आंशिक भुगतान लेने का अधिकार मिल जाएगा। अभी मीटर रीडर के माध्यम से घर पर बिजली बिल की पूरी धनराशि का भुगतान करने की सुविधा है। 

यूपी में बिजली उपभोक्ताओं को बिल के आंशिक भुगतान की सुविधा अब तक विभागीय बिलिंग काउंटर तथा ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ही है। बिलिंग काउंटर तक नहीं जाने वाले और ऑनलाइन भुगतान से दूरी बनाने वाले उपभोक्ता भी अब बेहिचक आंशिक भुगतान कर सकेंगे। दरवाजे पर ही मीटर रीडर अथवा स्पाट बिलिंग कार्मिक के माध्यम से यह सुविधा उन्हें मिलेगी। 

 बिलिंग की हर विधा में आंशिक भुगतान की सुविधा: आशीष गोयल-

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष कुमार गोयल के मुताबिक स्पाट बिलिंग एजेंसियों को उपभोक्ताओं से आंशिक भुगतान लेने की सुविधा दिए जाने का आदेश दिया गया है। इस सुविधा के साथ ही अब बिल अदा करने के हर तरीके मसलन, काउंटर भुगतान, आनलाइन भुगतान में आंशिक भुगतान की सुविधा हो जाएगी। उपभोक्ता जिस भी तरीके से बिजली का बिल जमा करता है वह अपनी सुविधा के मुताबिक आंशिक भुगतान का लाभ ले सकेगा।

बिलिंग एजेंसियों से इसके लिए तत्काल करार करने का आदेश- 

यूपीपीसीएल के निदेशक वाणिज्य अमित कुमार श्रीवास्तव इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी बिजली वितरण कंपनियों के निदेशक वाणिज्य को पत्र लिखा है। जिसके माध्यम से इसके लिए स्पाट बिलिंग एजेंसियों से तत्काल पूरक अनुबंध करते हुए इस व्यवस्था को लागू करने को कहा गया है। वर्तमान में क्वेस कार्प, टेरा साफ्ट, कंपीटेंट सीनर्जीज, टीडीएस, स्टर्लिंग के पास स्पाट बिलिंग एजेंसी का काम है। बताया जाता है कि स्पाट बिलिंग एजेंसियों को इसके लिए सीएससी को देय कमीशन 0.50 फीसदी की दर से कमीशन भी मिलेगा।

Also Read : UP में अब इस एक्सप्रेसवे पर बनेंगी 11 नई सिटी, 29 जिलों में तैयार होंगे औद्योगिक गलियारे