UP में मौसम का यू-टर्न, आकाशीय बिजली से गई 3 की जान, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान 
 

UP News : शनिवार को भी पश्चिमी यूपी समेत प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई, जो शुक्रवार देर रात शुरू हुई थी। तीन जिलों में आकाशीय बिजली से तीन लोग मारे गए।

 

UP Weather Today: शनिवार को भी पश्चिमी यूपी समेत प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई, जो शुक्रवार देर रात शुरू हुई थी। इस बीच, एटा, मैनपुरी और शाहजहांपुर में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग मारे गए। आज भी सुबह से बादल है। अचानक मौसम बदलने से फसलों को भी बहुत नुकसान हुआ है। मेरठ में पिछले 24 घंटे में 4.7 मिमी बारिश हुई है। 50 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार से चली हवाओं ने कानपुर में खड़ी फसलों को बर्बाद कर दिया।

कानपुर में चार मिलीमीटर बारिश हुई है। Мурदाबाद में फसलों को भी नुकसान हुआ है। एटा के अलीगंज में एक महिला और मैनपुरी के कुरावली में एक किशोर आकाशीय बिजली से मर गए। शाहजहांपुर में बिजली गिरने से मिर्जापुर ब्लाक में खेत की रखवाली कर रहे किसान की मौत हो गई, जबकि निगोही में बिजली गिरने से एक पेड़ दो हिस्सों में बंट गया। साथ ही प्रयागराज और गोरखपुर-बस्ती मंडल में मौसम वैज्ञानिकों ने ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। रविवार को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, मौसम विभाग का कहना है। पांच मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ हो सकता है।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में 88 गावों की जमीन खरीद बिक्री पर लगी रोक, NHAI का है यहां बड़ा प्‍लान

दिन भर धूप-छांव का खेल शाम को बूंदों ने गिराया पारा

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से गोरखपुर का मौसम भी बदल गया है। शनिवार को बादल छा गए। ठंडी हवा चलती थी। देर शाम, शहर के कई भागों में गरज-चमक छा गई। रविवार को भी बूंदाबांदी हो सकती है, मौसम विशेषज्ञों का कहना है। इस अवधि में दिन का तापमान कम होगा और रात का तापमान अधिक होगा। शनिवार सुबह से मौसम सुहाना था। दिन भर सूरज और बादल के बीच आंख-मिचौली हुई। तापमान सबसे अधिक 28.5 डिग्री सेल्सियस था। शुक्रवार को 29.3 डिग्री सेल्सियस था। दोपहर बाद मौसम बदल गया। बादलों की रंगत भी बदली। काले बादल छा गए। शाम पांच बजे से बारिश शुरू हो गई।

आज छाए रहेंगे बादल

शनिवार सुबह, ताजनगरी आगरा में कई बार हल्की तो कभी भारी बारिश हुई। दोपहर में हल्की धूप हुई, लेकिन बीच-बीच में बौछार हुआ। देर रात तक बारिश होती रही। शनिवार और शुक्रवार को कुल 2.0 मिलीमीटर बारिश हुई। तापमान सामान्य से छह डिग्री कम होकर 24.0 डिग्री सेल्सियस था, जबकि न्यूनतम 17.3 डिग्री सेल्सियस था। आर्द्रता का सर्वाधिक प्रतिशत 94 था। मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को आंशिक बादल रहेंगे। भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री मोहन सिंह चाहर ने कहा कि बारिश ने गेहूं, आलू और सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है। अछनेरा के गाड़ीमा के किसान सुखबीर सिंह, बसेरी चाहर के चंदन सिंह और कठवारी के सन्नो चौधरी ने बताया कि खेतों में पानी भर गया है और आलू की खेती नहीं की जा रही है।

ये पढ़ें - UP के इन 2 जिलों के बीच बनेगा नया हाईवे, ड्राइंग हुई तैयार, 51 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण