एस्ट्रोनोड्स को डाइपर की क्यों पड़ती है जरूरत, जानिए अंतरिक्ष में क्या खाते है और कैसे रहते है

अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट्स अपना वक्त कैसे बिताते हैं? क्या वो पीते-खाते हैं? क्या वहाँ पिज्जा-बर्गर मिलते हैं, पृथ्वी की तरह? अंतरिक्ष वॉक पर टॉयलेट कहां करते हैं?
 

The Chopal - अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट्स अपना वक्त कैसे बिताते हैं? क्या वो पीते-खाते हैं? क्या वहाँ पिज्जा-बर्गर मिलते हैं, पृथ्वी की तरह? अंतरिक्ष वॉक पर टॉयलेट कहां करते हैं? दिन भर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर क्या होता है? जानते हैं। 

ये भी पढ़ें - G-20 समिट से पहले मौसम की मेहरबानी, दिल्ली के इन हिस्सों में बारिश से ठंडी हुई दिल्ली 

पहले एस्ट्रोनॉट्स के कपड़े पर चर्चा: एस्ट्रोनॉट्स अक्सर सफेद या ऑरेंज कलर के स्पेस सूट में दिखाई देते हैं। Advanced Crew Escape Suit (ACES) ऑरेंज सूट है। लॉन्चिंग और लैंडिंग के वक्त ही इस सूट को पहना जा सकता है, या अंतरिक्ष में सिर्फ शटल के अंदर। दूसरा है Extravehicular Activity Suit (EVA) या सफेद स्पेस सूट। स्पेसवॉक या किसी अन्य क्रिया के दौरान इस सूट पहना जाता है। सफेद रंग का ही सूट क्यों होता है? सफेद रंग भी स्पेस सूट की विशिष्ट वजह है। अंतरिक्ष में कई जगह तापमान 135 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है, लेकिन सफेद सूट ही एस्ट्रोनॉट्स को बचाता है। अंतरिक्ष में सफेद रंग भी पृथ्वी की तरह गर्मी को परावर्तित करता है।

ये भी पढ़ें - 13 वर्ल्डकप में 19 राज्यों के खिलाड़ी, इस राज्य के सबसे ज्यादा 42 खिलाड़ी वर्ल्डकप खेले

NASA ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों के लिए स्पेस सूट चैंबर की तरह काम करता है। उन्हें ठंड, गर्मी और उल्कापिंडों से बचाता है। अंतरिक्ष से भी संचार करने में मदद करता है। Spacesuit के पीछे एक backpack है। जिसमें बैटरी, पानी और ऑक्सीजन होते हैं। स्पेस सूट कितना वजन होता है? कभी आपने सोचा है कि स्पेस सूट का वजन कितना होता है? नासा ने बताया कि बैक पैक समेत स्पेस सूट का वजन लगभग 82 किलो है, लेकिन यह वजन पृथ्वी पर है। अंतरिक्ष सूट भी हल्का नहीं है क्योंकि उसमें लगभग न के बराबर गुरुत्वाकर्षण है। अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस सूट पहनने में लगभग चालिस मिनट लगते हैं। उन्हें ठंडा रखने के लिए सूट के नीचे विशिष्ट अंडरगारमेंट्स पहनते हैं।

क्या एस्ट्रोनॉट्स डायपर पहनते हैं? आपको इस प्रश्न का जवाब देने से पहले एक कहानी सुनाएँ। यह कहानी 1961 की है। अमेरिका अपने पहले एस्ट्रोनॉट एलन शेफर्ड को अंतरिक्ष में भेजना चाहता था। जबकि "फ्रीडम 7" मिशन की तैयारी पूरी हो चुकी थी और शेफर्ड को कैप्सूल में बैठाया गया था, तब कुछ तकनीकी समस्याएं सामने आईं। शेफर्ड को कैप्सूल में ही इंतजार करने का आदेश दिया गया था।

कुछ घंटे बाद एलन शेफर्ड ने मिशन कंट्रोल को सूचना दी कि वह स्नान करना चाहते हैं। नासा ने इसे सुनकर वैज्ञानिक सोच में पड़ गया। शेफर्ड को कैप्सूल से बाहर निकाल भी नहीं सकते थे, और उसे स्पेस सूट में ही मलत्याग करने भी नहीं दे सकते थे। वैज्ञानिकों का मानना था कि शेफर्ड ने स्पेस सूट में यूरिन डाला तो शरीर की निगरानी केबलों में एक छोटा सा सर्किट हो सकता था। बाद में उन्हें अनुमति दी गई। लेकिन नासा ने इस घटना से कुछ सीखा और एस्ट्रोनॉट्स के लिए स्पेस डायपर (Maximum Absorbency Garment) शूट बनाया।

यह एस्ट्रोनॉट्स का डायपर है।

डायपर कब पहनना चाहिए? नासा ने बताया कि एस्ट्रोनॉट्स लिफ्ट ऑफ, लैंडिंग और स्पेस वॉक के दौरान मैग सूट पहनते हैं क्योंकि इन तीनों परिस्थितियों में उन्हें बाथरूम नहीं मिलता है। मैग शूट्स शॉर्ट डायपर की तरह नहीं होते। एस्ट्रोनॉट्स को तीन मैग सूट मिलते हैं। लॉन्चिंग, लैंडिंग और स्पेस में इस्तेमाल के लिए।

अंतरिक्ष में नियम क्या हैं? अंतरिक्ष या अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर एस्ट्रोनॉट्स की दिनचर्या फिक्स होती है। नासा के एस्ट्रोनॉट शैनन वॉकर ने एक लेख में लिखा है कि सुबह छह बजे हमारा दिन शुरू होता है। जगने के बाद पहले दिन भर की योजना देखें। साथ ही कमांड सेंटर से भेजी गई जानकारी को भी जांचते हैं। 7:30 बजे तक ब्रेकफास्ट करते हैं। उसके बाद, सभी नियंत्रण केंद्रों ने जांच की कि कहीं कोई और जानकारी भेजी गई है या नहीं। इसके बाद काम करना शुरू करें।

11 घंटे काम करके 9:30 बजे सो जाओ Астрोनॉट: अंतरिक्ष स्टेशन पर दो प्रकार के काम होते हैं। पहला, जिसका कार्यक्रम तय है। नियमित वक्त पर किसी सॉफ्टवेयर को कमांड देना चाहिए। इसे रोका नहीं जा सकता। और दूसरा, कभी भी कर सकते हैं। दैनिक कार्यकाल लगभग ग्यारह घंटे का होता है। अंतरिक्ष यात्रियों को दोपहर में घंटे भर का मिड-डे मील ब्रेक मिलता है। दिन लगभग 7:30 बजे समाप्त होता है। आखिर में, हम सभी नियंत्रण केंद्रों को फिर से देखते हैं। फाइनल चेकअप के बाद भोजन करते हैं और दोस्तों या परिवार से बातचीत करते हैं। 9:30 बजे तक सो जाते हैं।

शैनन ने कहा कि सामान्यत: सोमवार से शुक्रवार तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर वर्किंग डे होगा। शनिवार और रविवार घर कीपिंग, खाना बनाने और दुकान का काम करने के लिए निर्धारित हैं। International Space Station को साफ करने में बहुत वक्त लगता है क्योंकि यह बड़ा है। कार्गो और स्टोर एकजुट होते हैं। दैनिक व्यायाम का वक्त भी निर्धारित है। ISS पर साइकिल और ट्रेड मिल हैं। जो बोन और मसल्स को मजबूत करता है। इसके लिए लगभग ढाई घंटे का वक्त है।

ऐसा खाना एस्ट्रोनॉट्स खाते हैं।

अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट्स क्या खाते हैं? नासा की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्रोनॉट्स दिन में तीन बार खाते हैं। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सभी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं। प्रत्येक एस्ट्रोनॉट की कैलोरी भी देखी जाती है। अंतरिक्ष यान पर एस्ट्रोनॉट्स को फल, ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर, चिकन, बीफ, सी-फूड्स, कैंडी और ब्राउनी मिलते हैं। कॉफी, चाय, ऑरेंज जूस, लैमोनेड और फ्रूट पंच ड्रिंक में शामिल हैं।