अब बिना बिजली और गैस के मिलेगा खौलता हुआ पानी? एक बार घर ले आयें यह गीजर

Water Heater: इलेक्ट्रिक गीजर बहुत आम विकल्प हैं, लेकिन वॉटर हीटिंग का एक बहुत लोकप्रिय नया तरीका भी बहुत लोकप्रिय है जो आपके पैसे भी खर्च नहीं करेगा। 

 

The Chopal : पानी को गर्म करना सर्दियों में सबसे मुश्किल काम है. लोग इमर्जन रॉड या इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल करते हैं। इमर्जन रॉड का मूल्य 1200 से 1500 रुपये है, लेकिन गीजर का मूल्य 4000 से 20,000 रुपये तक हो सकता है। इतना ही नहीं, इन दोनों का इस्तेमाल बहुत अधिक बिजली खर्च करता है। यदि आप वॉटर हीटिंग के कारण हर महीने अधिक बिजली का बिल चुका रहे हैं, तो आज हम एक रूपये भी नहीं खर्च करेंगे।

कौन सा गीजर है?

आज हम आपको बिजली बचाने वाले जी गीजर बता रहे हैं। वास्तव में सोलर पावर इसे चलाता है। सोलर पावर से चलने के कारण इसमें बिजली का कोई उपयोग नहीं होता। ऐसे में आपको गीजर की तरह मनचाही मात्रा में गर्म पानी मिलता है, लेकिन इसके लिए बिजली नहीं खर्च होती। सोलर पावर से चलने वाले गीजर के साथ कुछ समस्याएं हैं जो आप नहीं देख सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसमें कुछ सीमाएं हैं।

इस्तेमाल सिर्फ सूरज की उपस्थिति में किया जा सकता है

यदि मौसम खराब है और सूरज नहीं है, तो आप इस सोलर गीजर का इस्तेमाल नहीं कर सकते। दरअसल, यह गीजर सिर्फ सूर्य की ऊर्जा से पानी को गर्म करता है; अगर सूर्य नहीं होता तो यह काम नहीं करेगा।

उत्तर प्रदेश में 31 साल तक फर्जी सर्टिफिकेट पर की सरकारी नौकरी, रिटायरमेंट के बाद हुआ केस दर्ज!

इंस्टॉलेशन काफी कठिन है

सोलर पावर से चलने वाले गीजर को घर की छत के ऊपर लगाना चाहिए, जहां ऊंचाई अधिक हो और सूर्य की किरणें सीधे इस पर पहुँच सकें। इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में इसका आकार काफी बड़ा है, इसलिए घर की छत पर इसे लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

स्लो हीटिंग

पानी को गर्म करने में एक से दो घंटे लगता है, इसलिए इस सोलर पावर गीजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अगर आपको सिर्फ कुछ मिनट में पानी की जरूरत है।

कीमत बहुत अधिक है

सोलर पावर से चलने वाले गीजर की कीमत ₹15000 से ₹30000 तक होती है, इसलिए अगर आपका बजट छोटा है तो खरीदना मुश्किल हो सकता है।

किसानों की बल्ले बल्ले! अब सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा KCC का लोन