Petrol: भारत में सस्ता होगा पेट्रोल, सरकार 20% शराब मिलाकर तैयार होगा ईंधन

Petrol -आप को बता दे की वाहन चालकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार ये कहा जा रहा है कि अब पेट्रोल अब  सस्ता भी हो सकता है। आप को बता दे की अब पेट्रोल में 20 % शराब मिलाई जाएगी। 
 
 
आप को बता दे की देसी तौर पर देखें तो इथेनॉल शराब ही होती है.आप को बता दे की अब हमारे वाहनों में जो पेट्रोल अब पड़ेगा, वो इथेनॉल युक्त पेट्रोल ही होगा. वैसे भी अब तक हम जो तेल इस्तेमाल कर रहे हैं, वो पहले ही ई 10 हो चुका था यानि 10 फीसदी इथेनॉल वाला.

THE CHOPAL (Digital Desk) - आप को बता दे की भारत में इस समय इंडिया में एनर्जी वीक मनाया जा रहा है. इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में 06 FEB. को ई 20 पेट्रोल को लांच किया गया हैं। आप को बता दे की ई 20 पेट्रोल का मतलब यह हैं की ऐसा पेट्रोल जिसमें 20 % इथेनॉल मिला होता हैं। इथेनॉल तो केमिकल होता हैं। आप को बता दे की देसी तौर पर देखें तो इथेनॉल शराब ही होती है.आप को बता दे की अब हमारे वाहनों में जो पेट्रोल अब पड़ेगा, वो इथेनॉल युक्त पेट्रोल ही होगा. वैसे भी अब तक हम जो तेल इस्तेमाल कर रहे हैं, वो पहले ही ई 10 हो चुका था यानि 10 फीसदी इथेनॉल वाला. अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि पेट्रोल में शराब मिलाने से क्या होगा. क्यों ऐसा किया जा रहा है. क्या इससे पेट्रोल सस्ता हो जाएगा या महंगा होगा. कारों की माइलेज और इंजिन पर इसका क्या असर होगा. इस तरह के कई सवाल दिमाग में उठ सकते हैं. इसे सवाल जवाब के तौर हम यहां पेश कर रहे हैं.

ALSO READ - Earthquake: तुर्की-सीरिया में भूकंप के चलते अब तक 15 हजार मौतें, मलबों के नीचे दम तोड़ रही जिंदगी, बचाव कार्य जारी

 पेट्रोल में क्यों 20 % इथेनॉल मिलाया जा रहा है -

दरअसल ऐसा क्लीन पेट्रोल अभियान के तहत हो रहा है. पेट्रोल में 20 फीसदी शर्करा के फर्मेटेशन या अन्य पदार्थों के किण्वन से तैयार इथेनॉल को शराब में इसलिए मिला रहे हैं ताकि इस पेट्रोल से ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आए.ये एक तरह से ऐसा बॉयोफ्यूल बन जाएगा जो हवा में प्रदूषण कम करेगा. भारत ने पहले ही हवा को बेहतर करने और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी के मद्देनजर ये कदम उठाने का फैसला कर लिया था.

ALSO READ - भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले आई भारी कमी , सोना-चांदी में भी गिरावट दर्ज की गई

क्या पेट्रोल में इथेनॉल को मिलाया जा सकता -

- इथेनॉल को हम आमतौर पर इथाइल अल्कोहल भी कहते हैं. जो शराब बाजार में मिलती है, वो इथाइल अल्कोहल ही होती है. इसे केमिस्ट्री में C2H5OH के तौर पर लिखते हैं. ये ज्वलनशील और रंगविहीन द्रव होता है. इसे गन्ने से चीनी बनाए जाते समय किण्वन विधि से तैयार करते हैं. इसे अन्य अनाजों से भी इसी विधि से तैयार किया जाता है.पेट्रोल में इथेनॉल को आराम से मिलाया जा सकता है. इसमें पानी नहीं के बराबर होता है, जाहिर है कि इथेनॉल मिली हुए ईंधन की कारें या अन्य वाहन जब चलेंगे तो वो कम वायु प्रदूषण करेंगे.

क्या अब पूरे भारत में इसी तरह का पेट्रोल मिलेगा - 

अभी पूरे भारत में ऐसा पेट्रोल नहीं मिलेगा. फिलहाल अभी इस तरह के पेट्रोल की जल्द ही में देश के केवल चुनिंदा 15 शहरों को लाया जाएगा. धीरे धीरे फिर इसे विस्तार दिया जाएगा. निश्चित तौर देश के बडे़ महानगर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता तो इसमें होंगे ही साथ में कुछ और बड़े शहर भी.

ALSO READ - सरकार बेच रही Flipkart और amazon से सस्ता सामान, अब सीधे यहां से खरीदे और पैसे बचाएं

भारत को वायु प्रदूषण के अलावा क्या अन्य लाभ भी है -

निश्चित तौर पर हम जितना तेल बाहर से आयात करते हैं, उसकी मात्रा इसकी वजह से कम होगी. भारत ने 2020 में 551 बिलियन डॉलर का पेट्रोलियम बाहर से आयात किया. ई20 पेट्रोल से देश इसमें 04 बिलियन डॉलर यानि हर साल 30000 करोड़ रुपए बचा सकेगा. ये एक तो वायु प्रदूषण में कमी लाएगा साथ ही पेट्रोल की कीमतों में भी कमी कर सकता है.हमारे देश में इथेनॉल का पर्याप्त उत्पादन होता है और इसे बढ़ाया भी जा सकता है.

इस ई20 पेट्रोल को लेकर शोध क्या कहती हैं -

- शोध कहता है कि इसे इस्तेमाल करने पर कोई दिक्कत नहीं होगी. मेटल कोटिंग पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला. आटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने इस पर रिसर्च किया है,. उनका कहना है कि फ्यूल इकोनामी पर पड़ने वाला वजन इससे 06 फीसदी घट जाएगा. वाहनों पर इसका गलत असर नहीं पड़ने वाला.इंजन पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. बल्कि ये भी कहना है कि गैसोलिन की तुलना में वाहनों की दक्षता बढ़ सकती है. इंजन बेहतर तरीके से काम करेगा और ट्यून होगा.


क्या ये किसानों और वाहनों के लिए सस्ता पड़ेगा -

बिल्कुल इथेनॉल मिलाने से पेट्रोल की कीमत पर असर पड़ेगा. एग्रीकल्चर सेक्टर में पेट्रोल का काफी इस्तेमाल होता है तो वाहनों में बड़े पैमाने पर. इथेनॉल मिलाने से इस पेट्रोल की लागत निश्चित तौर पर कम होगी तो इसका दाम भी कम होना चाहिए. इथेनॉल की कीमत करीब 61 रुपए प्रति लीटर होती है. इसके वर्तमान में मंहगे पट्रोल में मिलाने से कीमत कम हो सकती है.

क्या ये पेट्रोल में मिलकर और बेहतर ईंधन हो जाता है -

- इथेनॉल एक जैविक यौगिक इथाइल अल्कोहल होता है जो बायोमास यानि जैविक पदार्थों से बना ईंधन होता है. इसका एल्कोहोलिक यानि शराब जैसे पेय पदार्थों में उपयोग होता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यही होती है इसका ऑक्टोन नंबर गैसोलीन यानी परंपरागत पैट्रोल से भी ज्यादा होता है इससे यह पेट्रोल से भी ज्यादा कारगर माना जाता है.


क्या इस पेट्रोल में पानी मिलाया जा सकता है -

- इथेनॉल युक्त पेट्रोल में पानी मिलाने की गुंजाइश को भी खत्म करने के पूरे प्रयास रखे जाते हैं. पेट्रोलियम डीलरों से गुणवत्ता की नियमित जांच करने को कहा जाता है और उस पर कड़ी निगरानी भी रखी जाती है. इथेनॉल को पेट्रोल से अलग भी नहीं किया जा सकता है. इसमें वहीं मानकों का उपयोग किया जाता है जो दुनिया के अन्य देशों में हो रहा है. फिलहाल अभी इथेनॉल को पेट्रोल का विकल्प नहीं माना जा सकता है, इसके लिए बहुत से बदलाव करने होंगे और इसके लिए कई तरह की व्यवहारिक चुनौतियों का सामना भी करना होगा. 

ALSO READ - Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के मुताबिक अगर गंदगी में पड़ी ये चीजे दिखे तो उठा ले, ऐसे चमक उठेगी किस्मत