Property : असमंजस में है फ्लैट खरीदें या मकान, पैसा लगाने से पहले जानिए कहां से मिलेगा अच्छा रिटर्न

व्यक्तिगत पसंद और सुविधाओं पर निर्भर है, चाहे फ्लैट खरीदना हो या एक स्वतंत्र घर। यद्यपि, इनमें से कुछ भी खरीदने से पहले दोनों की अच्छी और बुरी बातें जानना बुद्धिमानी होगी।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal : आज हम कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे कि घर या फ्लैट खरीदना बेहतर विकल्प है। हम दोनों में से क्या बेहतर है पता लगाने से पहले उनके बीच की तुलना करते हैं। एक इमारत में एक से अधिक एक ही प्रकार के घर बनाए जाते हैं। इन्हें अपार्टमेंट या फ्लैट कहा जाता है। बिल्डर ही इनका मूल डिजाइन बनाता है। आप घर में कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं, लेकिन उसे पूरी तरह से नष्ट करके फिर से बना नहीं सकते। किसी इंडिपेंडेंट घर या विला की तुलना में फ्लैट सस्ते होते हैं। स्वतंत्र घर में अधिक स्वतंत्रता है। वहां किसी भी तरह की क्षति कर सकते हैं। आप घर की छत और जितनी जमीन है वहां तक पूरा अधिकार रखते हैं।

ये पढ़ें - Noida और ग्रेटर नोएडा में खरीदना चाहतें हैं प्रॉपर्टी तो पहले जान लें ये 5 बातें 

तुलना

आप फ्लैट और घर को चार प्रमुख बिंदुओं पर तोल सकते हैं। पहली बात है सुविधाएं। थोड़ा महंगा फ्लैट (इंडिपेंडेंट घर से सस्ते) पहले से ही कई मॉर्डन सुविधाएं देता है। जबकि घरों में आपको इसके लिए अपनी मेहनत और धन खर्चना होगा। दूसरा, फ्लैट खरीदने पर 90% फाइनेंस मिल सकता है। घर के लिए यह लगभग 70% है। तीसरा बिंदु है कि सभी को फ्लैट की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है, जैसे बिजली, पानी और लिफ्ट। आप घर में ये सब देखभाल करेंगे। खर्च और बढ़ जाता है। रीसेल वैल्यु एक चौथा और बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। आपका फ्लैट आसानी से बिक सकता है, लेकिन घर बेचना मुश्किल है। 

सुरक्षा व अन्य पैमाने

घर अगर किसी हाउसिंग सोसायटी में है तो बेशक आपको सोसायटी के बाहर एक गेट मिल जाएगा लेकिन अधिकांश सोसायटी में गेट या गार्ड की सुविधा नहीं होती है. वहीं, फ्लैट का कंपाउंड हमेशा गेटेड होता है जहां गार्ड तैनात रहते हैं. इसके अलावा इंश्योरेंस, क्रय कीमत आदि में भी फ्लैट अव्वल दिखता है. हालांकि, अगर आप घर को अपने तरीके से तैयार करना चाहते हैं तो फिर फ्लैट की बजाय आपके लिए एक इंडिपेंडेट मकान बेहतर होगा.

ये पढ़ें - आलू-टमाटर के मिलन से किसान का नया कारनामा, पैदा हुई नई सब्जी, लोग रह गए दंग