किसानों के लिए सोना हैं यह खेती, बंपर मुनाफे के साथ बाल झड़ने व कब्ज को भी करता हैं छूमंतर
 

Gooseberry News : पिछले तीन वर्षों में अलवर जिले में बहुत अधिक आंवले का उत्पादन हुआ है। जिले के उद्यान विभाग ने बताया कि अब 60 हेक्टेयर में आंवले की खेती की जा रही है। कोरोना के बाद अलवर जिले में आंवले की फसल 40 हेक्टेयर बढ़ी है। जिसमें चकईया किस्म का आंवला सबसे बड़ा होता है

 

The Chopal: अलवर जिले में आंवले की खेती अब आम हो गई है। इसका सीधा सा कारण यह है कि आंवला भी औषधि में बहुत काम लिया जाता है। पिछले तीन वर्षों में अलवर जिले में बहुत अधिक आंवले का उत्पादन हुआ है। जिले के उद्यान विभाग ने बताया कि अब 60 हेक्टेयर में आंवले की खेती की जा रही है। कोरोना के बाद अलवर जिले में आंवले की फसल 40 हेक्टेयर बढ़ी है। जिसमें चकईया किस्म का आंवला सबसे बड़ा होता है जिले के बहरोड़, नीमराणा क्षेत्र में आंवले की बहुतायत होती है।

ये पढ़ें - Construction Tips: खेती की जमीन पर मकान बनाने से पहले जान लें, कही बाद में तोड़ना ना पड़े सपनों का घर 

उद्यान विभाग के सहायक निदेशक लीलाराम जाट ने बताया कि अलवर जिले में किसानों ने पिछले तीन साल से आंवले के बारे में पता लगाया है। इसके बाद, जिले में 30 हेक्टेयर में आंवले की खेती की गई। चकईया किस्म के अलवर जिले के आंवले का उत्पादन बढ़ने से अब उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात जैसे बड़े राज्यों में भी मांग है। अलवर के किसानों को इससे भी अच्छा मुनाफा मिल रहा है। लीलाराम जाट ने बताया कि अलवर में पहले आंवले का उत्पादन कम होता था। लेकिन किसानों को अब आंवले की खेती पसंद आ रही है।

आंवले की होती है कई किस्म

लीलाराम जाट ने बताया कि आंवले की कई प्रजातियां हैं। बनारसी, चकईया, फ्रांसिस, कृष्णा, नरेंद्र, कंचन हैं। अलवर जिले में, हालांकि, चकईया किस्म के आंवले की खेती कर रहे हैं। यह मध्यकाल में तैयार है इसके फल लगभग ३० ग्राम के हैं। 2005 से 2009 तक जिले में 1600 हेक्टेयर पहुंच गया था, उन्होंने बताया। लेकिन किसान उस समय इसका अनुभव नहीं कर पा रहे थे। इसके बाद किसान आंवले से दूर रहे। 2021 तक आंवले की फसल जिले में सिर्फ 30 हेक्टेयर में रह गई। कोरोनावायरस के बाद से किसानों ने फिर से आंवले की खेती शुरू की है। अब जिले में 60 हेक्टेयर में आंवले की खेती होती है। आंवले का उत्पादन करने वाले किसान धनीराम ने बताया कि आजकल अधिक मांग है।

आंवला खाने के फायदे

आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। आंवले खाने से आपका पेट अच्छा हो सकता है। आंवला स्किन को डिटॉक्सीफाई करता है और बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं और सर्दी-खांसी जैसे वायरल और बैक्टीरियल रोगों को रोकते हैं। 

ये पढ़ें - UP School: उत्तर प्रदेश में अब इतने दिन बंद रहेंगे बंद, DM का नया निर्देश जारी