New Trains: जोधपुर-जयपुर के बीच सफर अब मात्र 100 मिनट में ! राजस्थान को मिलने वाली हैं ये हाईस्पीड ट्रेनें

आप को बता दे की भारत के रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव मूल रूप जोधपुर के रहने वाले है। अश्वनी वैष्णव प्रारंभिक और उच्च शिक्षा भी जोधपुर में ही हुई है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव माता पिता भी वर्तमान में जोधपुर में ही रहते हैं.
 
आप को बता दे यह सफर अब सिर्फ दो घंटे से भी कम रह जाएगा. अब राजस्थान की राजधानी (जयपुर) और दूसरे सबसे बड़े जिले (जोधपुर) के बीच की यात्रा को सरल और सुगम बनने जा रही है।

THE CHOPAL (जोधपुर) -राजस्थान के लोगों के लिए रेलवे की तरफ से बड़ी सौगात मिलने वाली हैं। आप को बता की रेल यात्रियों को अब जोधपुर से जयपुर के बीच यात्रा करने में अभी तककरीब 6 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता हैं। आप को बता दे यह सफर अब सिर्फ दो घंटे से भी कम रह जाएगा. अब राजस्थान की राजधानी (जयपुर) और दूसरे सबसे बड़े जिले (जोधपुर) के बीच की यात्रा को सरल और सुगम बनने जा रही है। आप की जानकारी के लिए बता दे की जोधपुर से जयपुर कि बीच अब रेलवे की तरफ  वंदेभारत ट्रेन की बड़ी सौगात मिलने वाली हैं। इस साल सितंबर के महीने अंत तक वंदेभारत ट्रेन को जोधपुर से दिल्ली के बीच इस ट्रेन की सौगात मिलेगी. यही नहीं वन्दे भारत ट्रेन का सीधा लाभ अब राजस्थान के अन्य जिलों को भी मिलने वाला हैं। आप को बता दे की जयपुर - जोधपुर, जयपुर - नई दिल्ली, जयपुर - कोटा जैसे शहरों के लिए भी रेल मंत्रालय ने मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तैयारी भी कर रहा है.

ALSO READ - भारी उठा-पटक के बीच अडानी ग्रुप के ल‍िए खुशखबरी, इस एजेंसी ने कह दी यह बड़ी बात

इस मिनी ट्रेन की गति और कोच की बात करे तो वंदेभारत के ही होंगे लेकिन यह यात्रा लगभग तीन से चार घंटे की ही होगी. इसमें रेलवे ने शयनयान श्रेणी के कोच भी शामिल करने की तैयारी कर रही हैं। इस मिनी वंदेभारत ट्रेन में कोच कि बात करे तो अब 16 की जगह 8 कोच ही होंगे. मिनी वंदेभारत ट्रेन को चलाने का सबसे बड़ा  कारण यह है की छोटे शहरों को आपस में जोड़ने का है. इस के अलावा वंदेभारत ट्रेन की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है इसलिए इसके ज्यादा उपयोग में लाने की तरफ रेलवे खास ध्यान भी दे रहा है. आप को बता दे की एक वंदेभारत कोच से दो मिनी वंदेभारत ट्रेन तैयार हो जाएगी. जानकारों के अनुसार तो नवीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर संस्करण को राजधानी ट्रेनों के विकल्प के रूप में चलाया भी जा सकता हैं। 

ALSO READ - खुशखबरी ! किसानों को 50 मुर्गियां और एक पिंजरा मुफ्त देगी सरकार, फटाफट यहां आवेदन करें


कब शुरू हो जाएंगी मिनी वंदेभारत ट्रेन -

भारतीय रेलवे मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को जोधपुर से जयपुर, नागपुर-पुणे, कानपुर-झांसी और अमृतसर-जम्मू , जैसे छोटे सेक्टरों में चला सकता है. जहां यात्री भार बिल्कुल कम है,  रेलवे का लक्ष्य यह है की मार्च या अप्रेल तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहली मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का प्लान है.राजस्थान को भी वंदे भारत ट्रेन इनकी सौगात मिलेगी. आप को बता दे की भारत के रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव मूल रूप जोधपुर के रहने वाले है। अश्वनी वैष्णव प्रारंभिक और उच्च शिक्षा भी जोधपुर में ही हुई है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव माता पिता भी वर्तमान में जोधपुर में ही रहते हैं.

ALSO READ - Aata Bhav: अब इतना सस्ता मिलेगा मिलेगा आटा, आम आदमी को राहत