Rajasthan: राजस्थान सरकार ने 14 लाख उपभोक्ताओं के खाते में भेजी गैस सब्सिडी, मुफ़्त मोबाइल योजना पर भी गहलोत का बड़ा ब्यान, जानें  

 

Rajasthan News, नई दिल्ली: मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा राजस्थान में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर की सब्सिडी ट्रांसफर करने का एक ताजा ऐलान किया गया है। इस योजना के अंतर्गत, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर की कीमत केवल 500 रुपए में मिलेगी। पहले इसकी कीमत 809 रुपए थी।

जल्द ही फ्री स्मार्ट फोन भी मिलेगा

यह नई घोषणा इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत हुई है, जिसके अन्तर्गत प्रदेश के सभी 33 जिलों में इस योजना के लाभार्थियों के उत्सव का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया था, जहां मुख्यमंत्री गहलोत ने बटन दबाकर 14 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 60 करोड़ रुपए की सब्सिडी ट्रांसफर की। इसके साथ ही, उन्होंने सभी जिलों के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया है।

यह भी पढ़ें: मानसून का इंतजार कब होगा खत्म, मौसम विभाग की जानकारी हुई गलत साबित 

मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने बयान में कहा है कि राजस्थान में महिलाओं को जल्द ही मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। इन स्मार्टफोन के लॉट में लगभग 40-40 लाख उपलब्ध होंगे। हालांकि, फ्री मोबाइल देने में थोड़ी देरी हो रही है इसलिए इसका वितरण कुछ समय लग सकता है।

यह बयान सोमवार को जयपुर के एक आरएआईसी सेंटर में हुआ था। मुख्यमंत्री गहलोत ने वहां इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी को जारी किया। पहले इससे पहले भी सीएम गहलोत ने रक्षाबंधन पर 40 लाख मुफ्त मोबाइल फोन देने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: Weather Report: देश के इन राज्यों में लू की दस्तक, तो इन इलाकों में प्री मानसून बारिश अलर्ट जारी, जानें ताजा अपडेट 

सोशल सिक्योरिटी कानून पर फिर बोले गहलोत

एक बार फिर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल सिक्योरिटी कानून के लागू होने की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लगातार इस मांग को पूरा करने की अपील की जा रही है, ताकि देश में सोशल सिक्योरिटी कानून का प्रावधान हो सके। लेकिन राजनीतिक विरोध के कारण, इस मांग को पूरा करने में कठिनाई आ रही है।

आज, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के पात्र उपभोक्ताओं के खातों में सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की गई है। प्रदेश में 1 अप्रैल से यह 500 रुपए की गैस सिलेंडर योजना लागू की गई है। जिन लोगों ने एक अप्रैल के बाद गैस बुक करवायी है, उनके खाते में सब्सिडी की राशि पहुंची है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan: राजस्थान के धौलपुर जिले में इंसानियत शर्मसार करने वाली घटना, बाप ने ही बेटी के साथ किया यह गलत काम 

गहलोत ने बताया कि प्रदेश में 22 लाख उपभोक्ताओं ने इस वर्ष अप्रैल माह में गैस रिफिल बुक करवायी है। इसमें से 14 लाख उपभोक्ताओं के खातों में 60 करोड़ रुपए की सब्सिडी की राशि महंगाई राहत कैंपों के रूप में ट्रांसफर की गई है। 

यह भी पढ़ें: एक ऐसी नदी जिसमें नहाने से होता है पाप, हो जाता है मोक्ष द्वार बंद, जानिए रहस्यमयी कहानी