The Chopal
शानदार स्कीम : हर महीने इतना पैसा जमा कर 10 साल बाद पाएं 16 लाख, फटा फट देखें जानकारी
 

अगर आप ने फ्यूचर के लिए कुछ सैविंग बचा के रखी है और इनवेस्टमेंट का प्लान प्लान रहे है. तोआपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जैसे की म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) पर समस्या ये है की म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) जैसे शेयर मार्केट से जुड़े इंस्ट्रुमेंट में निवेश पर आपको कुछ ना  कुछ  रिस्क उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप बिना किसी रिस्क के इनवेस्टमेंट का प्लान कर रहे है और आप ठीक-ठाक रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो आप डाकघर के रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) मेंआप  निवेश कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे  की यह डाकघर की स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें निवेश बिल्कुल सुरक्षित है.

डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है. आप अपने बजट के हिसाब से इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं

डाकघर RD में मात्र  100 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

डाकघर RD में 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत  डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है. आप अपने बजट के हिसाब से इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है.  इसमें आप जितना पैसा जमा करेंगे उसका ब्याज कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है. हालांकि, हर तिमाही के आखिर में इसका भुगतान किया जाता है.
5.8% का ब्याज मिलेगा  डाकघर रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यह दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार हर तिमाही के पहले छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों का निर्धारण करती है.
 

ऐसे करें निवेश 10 साल में पाएं 16 लाख   
अगर आप पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 साल तक हर महीने दस हजार रुपये का भुगतान करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर से आपको 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे.