The Chopal
कई जिलों में ओलावृष्टि व भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग की चेतावनी जारी
 

The Chopal , Haryana 

Weather Update Today : मौसम में बदलाव को देखते हुए विभाग ने जारी किया अलर्ट, मौसम विभाग हरियाणा द्वारा कई जिलों में अचानक मौसम में बदलाव की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि की आशंका जताई है और शनिवार को भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इससे ठंड भी बढ़ेग, कोहरे और शीतलहर का प्रकोप भी जारी रहेगा.

मौसम विभाग विशेषज्ञों के अनुसार रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने के आसार है. वहीं शनिवार को भारी वर्षा हो सकती है.

फसलों को हो सकता है भारी नुकसान

किसानों को आने वाले कई दिनों तक फसलों में सिंचाई और सप्रे ना करने की सलाह दी गई है. ओलावृष्टि से सरसों और अन्य फसलों में नुकसान हो सकता है. जिले में चार जनवरी को मौसम बदला था. बुधवार देर रात तक जींद 17, नरवाना में 25, जुलाना में 11, सफीदों 10, पिल्लूखेड़ा छह, अलेवा 15 और उचाना में पांच एमएम बारिश हुई। वीरवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहे.

राजस्थान के इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शुक्रवार से प्रदेश में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके कारण से कई जिलों में मेघ गर्जन आकाशी बिजली चमकने और ओलावृष्टि होने की संभावना है. प्रदेश के 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जयपुर, दौसा और भरतपुर जिले में ओलावृष्टि के आसार हैं. वहीं बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में भी मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, राजसमंद, जोधपुर, पाली और जैसलमेर में भी मौसम बदलने के आसार हैं. यहां के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों का गिरा तापमान

जयपुर का बीती रात का पारा 11.3, फलौदी का 8.2, फतेहपुर का 11.9, डबोक का 9.2, चूरू का 11.5, नागौर का 8.5, हनुमानगढ का 10.6, जालौर का 12.2, सिरोही का 11.2, सीकर का 11.8, पिलानी का 11.9 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया. इसके अलावा बीते 24 घंटे में आज सुबह तक सबसे ज्यादा बारिश जैसलमेर में 16, अजमेर में 4.9, भीलवाडा में 3, वनस्थली में 5, जयपुर में 2.3, बूंदी में 4, डबोक में 3, धौलपुर में 2.5, हनुमानगढ में 8.2, बारां में 4.5, करोली में 3.5, कोटा में 7.2, सीकर में 7 एमएम बारिश दर्ज की गई.