The Chopal
New Labour Code 2021: आपकी सैलरी पर पड़ेगा बड़ा असर, हफ्ते में 3 दिन की मिलेगी छुट्टी

New Labour Code 2021: There will be a big impact on your salary, you will get 3 days leave in a week

 

The Chopal , New Delhi 

New Labour Code 2021 : मजदूरी और सामाजिक सुरक्षा से जुड़े चार नए लेबर कोर्ट अगले साल लागू होने की आशंका जताई जा रही है. इस नए कानून के लागू हो जाने के बाद कर्मचारियों के काम करने के तरीके और सैलरी में बदलाव आने के आसार है. नए नियमों के लागू होने के बाद रोजाना 12 घंटे तक काम करना पड़ सकता है. लेकिन इस कानून में अच्छी बात है कि सप्ताह में केवल 48 घंटे काम करना पड़ेगा. इस तरह सप्ताह में तीन छुट्टी मिल जाएगी. अगर कोई व्यक्ति रोजाना 8 घंटे काम करता है तो उसे सप्ताह में 6 दिन काम करना पड़ेगा

ज्यादा काम करने पर भी देना पड़ेगा ओवर टाइम

नए नियम लागू होने के बाद बड़ा फायदा और टाइम करने वालों को भी होगा. नियम लागू होने के बाद अगर 15 मिनट भी ज्यादा काम करते हैं. तो कंपनी को ओवरटाइम देना होगा. नए लेबर कोड के मामले में अब तक 13 राज्यों में मसोद नियम जारी कर दिए गए हैं. केंद्र सरकार पहले ही नए श्रम कानून को अंतिम रूप दे चुकी है. अब राज्यों को अपनी ओर से नियम बनाने की जरूरत है.

कंपनियां नहीं कर पाएंगी कर्मचारियों का शोषण

नए नियम लागू हो जाने के बाद कोई भी कंपनी किसी कर्मचारी से पांच घंटे से अधिक लगातार काम नहीं करा पाएगी. पांच घंटे लगातार काम के बाद कर्मचारी को आधे घंटे का ब्रेक दिया जाएगा. सरकार ने नए नियमों को कुछ ऐसा बनाने की कोशिश की है, जिनसे कर्मचारियों को अधिक फायदा हो और कंपनियां किसी भी श्रेणी के कर्मचारियों का शोषण न कर पाएं. अगर कोई बड़ी अड़चन नहीं आई तो अगले वित्त वर्ष में कर्मचारियों को नए नियमों का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा.