The Chopal

Petrol Diesel Price Down : डीजल के दामों में आई गिरावट, जानें अपने शहर का ताजा रेट

Petrol Diesel Price Down : ईंधन के दाम बुधवार को एक बार फिर स्थिर रहने से पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ. वहीं तेल कंपनियों ने डीजल के भाव को मामूल कम किया है. आज लगातार 32वें दिन पेट्रोल की कीमत स्थिर रही, जबकि डीजल की कीमत में 20 पैसे की कमी दर्ज
 
Petrol Diesel Price Down : डीजल के दामों में आई गिरावट, जानें अपने शहर का ताजा रेट

Petrol Diesel Price Down : ईंधन के दाम बुधवार को एक बार फिर स्थिर रहने से पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ. वहीं तेल कंपनियों ने डीजल के भाव को मामूल कम किया है. आज लगातार 32वें दिन पेट्रोल की कीमत स्थिर रही, जबकि डीजल की कीमत में 20 पैसे की कमी दर्ज की गई. 16 जुलाई से डीजल के दाम स्थिर थे. वहीं, पेट्रोल की कीमत में 17 जुलाई को आखिरी बार फेरबदल हुआ था. भाव में कटौती के बाद दिल्ली में डीजल की कीमत 89.67 रुपये लीटर हो गई है.

देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल के भाव 100 रुपये लीटर के पार

चेन्नई, पंजाब समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल के भाव 100 रुपये लीटर के पार जा चुके हैं. वहीं, डीजल भी कई शहरों में शतक लगा चुका है. दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर जा चुका है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.49 रुपये लीटर है जबकि डीजल 94.20 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है. दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये लीटर जबकि कोलकाता में 102.08 रुपये प्रति लीटर पर है.

Petrol Diesel Price Down : डीजल के दामों में आई गिरावट, जानें अपने शहर का ताजा रेटबेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे जैसे महानगरों में भी पेट्रोल 100 रुपये लीटर से ऊपर निकल चुका है. बता दें कि माल ढुलाई शुल्क और मूल्य वर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों की दर अलग अलग होने के कारण विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमत अलग-अलग होती है.

पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, ओड़िशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब और लद्दाख समेत कई अन्य राज्यों में भी पेट्रोल 100 रुपये लीटर से ऊपर पहुंच गया है. वहीं, डीजल के दाम भी राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों तथा ओड़िशा के कुछ भागों में 100 रुपये लीटर के पार हो चुका है.

तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में मानक ईंधन के पिछले 15 दिनों के औसत मूल्य और विदेशी विनिमय दर के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

प्रतिदिन अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. Petrol Diesel Price Down