The Chopal
7th CPC: कर्मचारियों को 4% DA Hike से 18 महीने तक का एरियर ... अगस्त में मिलेंगे 4 बड़े तोहफे
 

7th Pay Commission DA Hike: देश के केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अब एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। खबरों के अनुसार केंद्र सरकार अगले महीने में केन्द्रीय कर्मचारियों को 4 बड़े तोहफे देने की तैयारी कर रही है। इनमे पहले तोहफे के रूप में कर्मचारियों महंगाई भत्ते में इजाफा मिल सकता है। तो दूसरी और डीए एरियर यानी 18 महीने से रुके एरियर पर भी कोई बात बन सकती है। इन सब के अलावा 
फिटमेंट फैक्टर की डिमांड पर भी चर्चा होने की पूरी संभावना बन रही है। इसी कड़ी में  8वें वेतन आयोग को लेकर भी अब रास्ता बिल्कुल साफ होता दिख रहा है

अगले महीने 4% बढ़ सकता DA

इस बार महंगाई भत्ता में 4 फीसदी का इजाफा होना लगभग तय भी हो चुका है. आगामी अगस्त माह में कुल महंगाई भत्ते बढ़कर 38 फीसदी तक हो जाएगा. कंज्यूमर महंगाई के आंकड़े (AICPI-IW Index numbers) भी कन्फर्म कर चुके हैं कि DA में 4% तक का इजाफा भी हो सकता है. हालांकि, अभी जून 2022 के लिए महंगाई का आंकड़ा फिलहाल आना बाकी है. इसी महीने 31 जुलाई को ये आंकड़ा भी आ जाएगा. इसके बाद ही इसको लेकर सारी स्थितियां साफ होंगी. बताया जा रहा है कि अगले महीने की शुरुआत में होने वाली कैबिनेट में इस पर मुहर भी लग सकती है.

7th Pay Commission: फिटमेंट फैक्टर की डिमांड पर विचार के आसार 

केंद्र और राज्य कर्मचारियों की पिछले लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर अब 3.68 गुना किया जाए. सूत्रों के अनुसार , केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर भी सरकार कोई विचार कर सकती है. इस पर अगस्त के आखिरी में कैबिनेट सचिव के साथ इसी बात की चर्चा हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में सीधे 8000 रुपए तक का इजाफा हो सकता है. 

अगर DA Arrear आएगा तो मिलेगा बहुत पैसा

18 Months DA Arrear new update: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के अटके एरियर को लेकर भी काफी हलचल हो रही है. कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक बीच के महंगाई भत्ते का एरियर (DA Arrear) अबही तक नहीं मिला है. 18 महीनों का एरियर अबही तक बकाया है. DA का ऐलान होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियन लगातार एरियर (Dearness allowance) की डिमांड भी कर रहे हैं. पेंशनर्स ने भी अपने DR एरियर को लेकर PM मोदी से खास अपील की थी. अब एक बार फिर उम्मीद जगी है. डेढ़ साल का एरियर (18 Months DA Arrear) को लेकर सरकार से बातचीत की कोशिश लगातार हो रही है. यूनियन का मानना है कि सरकार को एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट भी करना चाहिए.

8th Pay Commission को लेकर भी होगी चर्चा

देश में केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) की वेतन वृद्धि के लिए सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशें फिलहाल लागू हैं. लेकिन, इसको लेकर कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें सिफारिशों से कम सैलरी ही अभी मिल रही है. सैलरी कंपोनेंट्स का फायदा तो उन्हे मिल रहा है, लेकिन ये सिफारिश से काफी कम है. बता दे कि अभी न्यूनतम वेतन की सीमा 18000 रुपए से शुरू है. इसमें फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) का बहुत अहम बड़ा रोल है. अभी फिटमेंट फैक्टर करीब 2.57 गुना है. 8वें वेतन आयोग लागू होने पर इसे बढ़ाकर सीधे 3.68 गुना तक किया जा सकता है. अगर ये इतना बढ़ता है तो न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए से बढ़कर सीधे 26,000 रुपए हो सकता है. ऐसे में अब कर्मचारियों के बीच 8वें वेतन आयोग को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है.

Also Read - मंडी भाव 25 जुलाई 2022: सरसों, गेहूं, मूंगफली, सोयाबीन समेत सारी फसलों का रेट देखें