The Chopal

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बजट में 3 तोहफे मिलने के आसार, अब बढ़ जाएंगे ये भत्ते

 

7th Pay Commission: अब नए साल के साथ सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ना भी शुरू हो गई है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार सरकार उनकी मांग को मानेगी। बता दे कि सरकार साल में 2 बार महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) को बढ़ाती है। और ये मंहगाई भत्ता सरकार जनवरी और जुलाई में बढ़ाती है। महंगाई को देखते हुए ये उम्मीद की जा रह है कि सरकार इस बार महंगाई भत्ता (DA Hike) 3 % तक बढ़ा सकती है।

18 महीने के डीए एरियर का इंतजार 

सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक सरकारी कर्मचारियों का डीए भी नहीं बढ़ाया था। उसके बाद सराकर ने जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते में 11 % तक की बढ़ोतरी कर दी थी। इन 18 महीने के डीए एरियर को लेकर कुछ भी नहीं किया गया। कर्मचारी यूनियन लंबे समय से 18 महीने के एरियर की मांग कर रही है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार जल्द 18 महीने का डीए एरियर जारी कर सकती है।

फिटमेंट फैक्टर में बदलाव 

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को लेकर भी सरकारी कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि सरकार इसे नए साल के उपहार के रूप में भी दे सकती है। सरकार बजट 2023 के बाद फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की योजना भी बना रही है। फिटमेंट फैक्टर की दर अभी लगभग 2.6 % तक है और कर्मचारी सरकार से इसे बढ़ाकर 3.7 % तक करने की मांग कर रहे हैं। यदि ऐसा किया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी भी होगी। जानकारों का कहना है कि बढ़ोतरी के बाद बेसिक वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये तक हो जाएगा। केंद्र सरकार ने पिछली बार 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी भी की थी।

Also Read: Commodity: ग्वार और ग्वार गम भावों में पिछले सप्ताह के मुकाबले भारी उठापटक, जानिए ताज़ा अपडेट