The Chopal
7th Pay Commission: अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाली है खुशखबरी! इंतज़ार होगा जल्द खत्म
 

The Chopal, New Delhi: केंद्र सरकार के  47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है. अब खबर आ रही की मोदी सरकार आगामी नवरात्रि के त्योहार पर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को ये तोहफा दे सकती है. नवरात्रि के दो दिन बाद 28 सितंबर, 2022 को  सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए अपना खजाना खोल सकती है. क्योंकि 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए में महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर ऐलान किया जा सकता है.   

47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को 28 सितंबर को मिलेगा तोहफा!

अभी तक आधिकारिक तौर पर कैबिनेट की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन इस बात के पूरे आसार हैं कि 28 सितंबर को नवरात्रि शुरू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए सरकार 2022 की छमाही जुलाई से दिसंबर के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान भी कर सकती है.  

नवरात्रि के त्योहार पर सौगात!

देश में 26 सितंबर से नवरात्र का त्योहार भी शुरु हो रहा तो 5 अक्टूबर को दशहरा भी है. और इस बात कि पूरी उम्मीद है कि इस महीने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया जा सकता है. बता दे कि हर वर्ष सरकार दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. पहले चरण महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जनवरी से तो दूसरी दफा जुलाई महीने से देश में लागू होती है. और देश में जारी खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए (DA) और डीआर (DR) में बदलाव लागू किया जाता है. और फिलहाल खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस लेवल 6 % से ऊपर चल रहा है और अगस्त में खुदरा महंगाई दर फिर से 7 % पर जा पहुंचा है. 2022 के पहले छमाही जनवरी से जून के लिए सरकार महंगाई भत्ता बढ़ा भी चुकी है. अब जुलाई से दिसंबर महीने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इंतजार है. 

कितना बढ़ेगा कर्मचारियों का डीए!

माना जा रहा था कि महंगाई भत्ते में 4 % तक की बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन बढ़ती महंगाई के मद्देनजर महंगाई भत्ते को 5 % तक बढ़ाया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 39 % तक किया जा सकता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी भी संभव है. 

कर्मचारियों को कितना मिलेगा लाभ!

1. आप मान लिजिए किसी सरकारी कर्मचारी का बेसिक पे स्केल 56,000 रुपये तक है तो 39 % के दर से महंगाई भत्ता बढ़ने पर 21,840 रुपये उसको महंगाई भत्ता के तौर पर मिलेगें. यानि हर महीने 2800 रुपये ज्यादा और पूरे साल के हिसाब से मिलने वाला लाभ को जोड़ लें तो 21,840*12= 262,080 रुपये तक अधिक मिलेंगे. इसका मतलब है कि सालाना आधार पर पहले के मुकाबले 33,600 रुपए का तक लाभ.  

2. वही मान लिजिए किसी अन्य कर्मचारी का बेसिक वेतन 18,000 रुपये तक है तो 34 % के दर से उसे महंगाई भत्ते के तौर पर 6,120 रुपये अभी मिल रहे हैं. लेकिन महंगाई भत्ता बढ़कर 39 % हो गया तो 7,020 रुपये महंगाई भत्ते के तौर पर अधिक मिलेंगे. यानि पहले जहां 6,120*12= 73,440 रुपये महंगाई भत्ता मिल रहा था वो बढ़ने के बाद 84,240 रुपये मिलेंगे यानि 10,800 रुपये का सीधा लाभ कर्मचारी को मिल जाएगा .  

Also Read: महिंद्रा XUV700 एसयूवी के रेट में हुई कटौती, अब इस प्राइस में मिलेगी गाड़ी, जानें नई क़ीमत