The Chopal

Business Idea: घर से इन देशी नस्ल की मुर्गियों से शुरू करें बिजनेस, मिलेगा बंपर मुनाफा, जल्दी बन जायेंगे लखपति

 

Business Idea: आज के समय में हर इंसान अपना खुद का कोई कारोबार शुरू करना चाहता है। पर बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण असमंजस स्थिति पैदा हो जाती है। और हमारा प्रयास रहता है, कि हर इंसान की जमा पूंजी सही जगह निवेश हो और उनको घाटे का सामना ना करना पड़े। ऐसे ही इन दिनों ग्रामीण इलाकों में किसानों के मध्य मुर्गी पालन (Poultry farming) एक बढ़िया बिजनेस के रूप में उभर रहा है। इससे किसानों को अतरिक्त आय भीप्राप्त हो जाती है। और इसको 40,000-50,000 रुपये थोड़े निवेश के साथ भी घर या घर के आसपास खाली जगह में शुरू किया जा सकता है। इस दौरान सबसे जरूरी मूर्गी की नस्लों का उपयुक्त तरीके से चुनाव करना है।

मुर्गी की इन नस्लों का करें पालन

अगर आप मुर्गी पालन से अच्छा मुनाफा हासिल करना चाहते हैं तो कड़कनाथ, ग्रामप्रिया, स्वरनाथ, केरी श्यामा, निर्भीक, श्रीनिधि, वनराजा, कारी उज्जवल और कारी जैसी मुर्गियों को भी पाल सकते हैं। मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए नेशनल लाइवस्टॉक मिशन स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जाती है। इस स्कीम के तहत किसानों को पॉल्ट्री फार्मिंग के लिए 50 % तक सब्सिडी मिलती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नेशनल लाइव स्टॉक पोर्टल पर आप ऑनलाइन भी विजिट कर कर सकते हैं। इसके अलावा नाबार्ड के तहत भी मुर्गी पालन के कारोबार के लिए किसानों को बढ़िया सब्सिडी दी जाती है। इतना ही नहीं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थानों से लोन भी आसानी से लिया जा सकता है।

थोड़े निवेश से मिलेगा इतना मुनाफा

अगर आप शुरू में 10 से 15 मुर्गियों के साथ इसके बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो लगभग 50,000 रुपये लागत आएगी। आप इन्हें बाजार में भी बेंच सकते हैं। यह आपको लागत से दो गुना ज्यादा मुनाफा दे सकती हैं। सालभर में एक देसी मुर्गी लगभग 160 से 180 अंडे तक आराम से देती हैं। अगर आप अच्छी खासी संख्या में मुर्गियों को पालते हैं तो ये सालाना आपको लाखों का मुनाफा कमा कर दे सकती हैं।