The Chopal
Business Ideas: 2 लाख रूपये खर्च कर शुरू करें बिज़नेस, हर महीने होगी 1 लाख आमदनी
 

Business Idea: कोविड-19 के समय में लोगों को अपनी नौकरी की अनिश्चचितता का आभास हुआ. आय का स्रोत बंद होने के कारण उन्हें कई परेशानियां झेलनी पड़ी. इसी अनिश्चितता से बचने के लिए लोगों ने कई लघु कारोबारों की ओर अपना रुख किया और अच्छी कमाई की. ऐसा ही एक लघु कारोबार है पापड़ का बिजनेस. इसे आप आराम से कम लागत में शुरू कर सकते हैं. भारतीय लोग खाने-पीने के शौकीन होते हैं और पापड़ तो खासतौर पर घरों में बेहद पसंद किया जाता है.

ऐसे में इसकी मांग सालों-साल बनी रहती है. इसमें कम लागत के साथ आप जबरदस्त मुनाफा बना सकते हैं. भारत सरकार के नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट भी तैयार किया है. पापड़ के बिजनेस के लिए आपको सरकार की ओर से सस्ते रेट पर लोन भी मिलता है. आज हम आपको इस बिजनेस के बारे में सारी जानकारी देंगे.

शुरुआती निवेश

पापड़ के बिजनेस में शुरुआती निवेश 6 लाख रुपये का होगा जिससे आपके पास 30,000 किलो की प्रोडक्शन क्षमता तैयार हो जाएगी. इतनी क्षमता के लिए आपको केवल 250 वर्गमीटर की जगह की जरूरत पड़ेगी. बता दें कि इस खर्च में आपकी स्थाई पूंजी और वर्किंग कैपिटल दोनो शामिल हैं. स्थाई पूंजी निवेश में आपके मशीनें और अन्य इक्विपमेंट आएंगे. वहीं, वर्किंग कैपिटल में 3 महीने की सैलरी, इतने ही दिन तक लगने वाला कच्चा माल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. साथ ही अगर जगह आप रेंट कर रहे हैं तो किराया, बिजली व पानी आदि का बिल भी इसमें शामिल होगा.

Also Read: Business Ideas: कम खर्च में शुरू करें यह बिज़नेस, कमा लेंगे मोटा पैसा, जानें पूरा ब्यौरा

2 कुशल लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत

अगर आप पापड़ का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको खाली जगह के अलावा 3 लेबर (अकुशल भी हो सकते हैं), 2 कुशल लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी. जैसा कि हमने शुरू में बताया कि इसके लिए आपको लोन मिल सकता है. केंद्र की मुद्रा योजना के तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा और आपको केवल 2 लाख रुपये का निवेश अपने पास से करना होगा. यह लोन आपको किसी भी बैंक से मिल जाएगा और इसे 5 साल तक लौटाया जा सकता है.

मुनाफा कितना होगा,

पापड़ तैयार कर आप इसे थोक बाजार में बेच सकते हैं. वरना आप खुले में खुदरा दुकानदारों, सुपरमार्केट आदि में भी इसे सप्लाई कर सकते हैं. जानकारों की मानें तो 6 लाख का निवेश कर आप हर महीने 1 लाख रुपये कमा सकते हैं. इसमें अगर खर्च को हटा दिया जाए तो आपको 35-40 हजार का शुद्ध मुनाफा हर महीने मिल सकता है.

Also Read: Business Ideas: नौकरी के साथ करिए यह 3 तरह के बिज़नेस, कम लागत और बड़ा मुनाफा