The Chopal
Business Ideas: 50 हजार रूपये लगाकर शुरू करें यह बिज़नेस, कमाई में लग जायेंगे चार चाँद
 

Business Idea: हर दूसरे शख्‍स का सपना होता है अपना ब‍िजनेस शुरू करना. कुछ लोग तो मन नहीं होने पर मजबूरी में नौकरी करते हैं. शायद आपके साथ भी ऐसा हो. अगर आप भी ब‍िजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यहां हम आपको बेहद कम लागत में शुरू होने वाले ब‍िजनेस के बारे में बताएंगे.

इस ब‍िजनेस से आपको कमाई भी अंधाधुंध होने वाली है. हम ज‍िस ब‍िजनेस आइड‍िया की बात कर रहे हैं वो LED बल्‍व बनाने का बिजनेस है. जगह की कमी है तो इसे आप अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं. इसे महज 50 हजार रुपये की लागत से शुरू क‍िया जा सकता है.

एक एलईडी बल्‍व को तैयार करने में 40 से 50 रुपये की लागत आती है. बाजार में इसे बल्‍व को 80 से 100 रुपये में आसानी से बेचा जा सकता है. आपने काम छोटे लेवल पर शुरू क‍िया है. ऐसे में मान लीज‍िए आप प्रत‍िद‍िन 100 बल्‍व बेच लेते हैं तो आपको 4 से 5 हजार की इनकम हो जाएगी.

एलईडी बल्‍व का कैसे बनाया जाए, इसके ल‍िए सरकार से मान्यता प्राप्त कई संस्थान ट्रेनिंग देते हैं. एलईडी बल्व बनाने वाली कंपनियां भी ट्रेनिंग देती हैं. इसकी ट्रेन‍िंग में प्रेक्‍ट‍िकल और थ्‍योरी दोनों की जानकारी दी जाती है.

एलईडी बल्व की ड‍िमांड शहर और गांव में द‍िन पर द‍िन बढ़ रही है. इसकी रोशनी अच्‍छी रहती है और ब‍िजली की खपत भी कम होती है. प्लास्टिक से तैयार होने के कारण यह बल्‍व कांच के मुकाबले ट‍िकाऊ रहता है.

Also Read: Business Ideas: 5 हजार रुपए खर्च कर कोई भी इंसान शुरू करे यह बिज़नेस, होगी खूब सारी आमदनी