The Chopal
Business Ideas: 5 हजार रुपए खर्च कर कोई भी इंसान शुरू करे यह बिज़नेस, होगी खूब सारी आमदनी
 

Business Ideas: कई लोग हर साल बिज़नेस करने का सोचते हैं लेकिन बिना आईडिया के शुरू नहीं कर पाते, आप लोगों में से कुछ लोगों ने अपना कोई ना कोई काम शुरू किया होगा तो कुछ लोग सोचते ही रह गए होंगे कि आखिर करें तो क्या करें? यही वजह है कि जब 1000 लोग बिजनेस करने के बारे में सोचते हैं तो उनमें से एक या दो ही कर पाते हैं. परंतु आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने वाले हैं जो बेहद कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है और मुनाफा भी अच्छा कमाया जा सकता है.

यह कुल्हड़ बनाने का बिजनेस (Kulhad Business) है. इसे आप केवल 5000 रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं. भारत सरकार भी यह बिजनेस प्रमोट कर रही है और लोगों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. सरकार की तरफ से सहयोग भी मिलता है.

बहुत अच्छा ऑप्सन, 

इसी तरह के बिजनेस कम पूंजी में शुरू होकर बड़ा लाभ देते हैं. इन दिनों हर जगह कुल्हड़ वाली चाय (Kulhad Chai) की डिमांड काफी बढ़ रही है. डिमांड बढ़ने के पीछे एक वजह यह भी है कि सरकार निकट भविष्य में प्लास्टिक से बने कपों पर बैन लगा सकती है. प्लास्टिक के कप एक बार इस्तेमाल कर देने के बाद फेंक दिए जाते हैं, जो कि पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक होते हैं.

मौजूदा समय को देखते हुए यही लग रहा है कि रेलवे स्टेशनों (Railway Station), बस डिपो (Bus Depot), एयरपोर्ट (Airport) और मॉल (Mall) में जल्द ही प्लास्टि और कागज से बने कप में चाय बेचने पर पाबंदी लग सकती है. ऐसे में आने वाले समय में कुल्हड़ की सबसे अधिक मांग बढ़ने की संभावना है.

कितनी होगी आमदनी, 

चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिहाज से भी बेहद सुरक्षित माना जाता है. मौजूदा रेट की बात करें तो चाय के कुल्हड़ का भाव करीब 50 रुपये सैकड़ा है. मतलब 50 रुपये में 100 कुल्हड़. इसी प्रकार लस्सी के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा, दूध के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा और प्याली 100 रुपये सैकड़ा चल रही है. मांग बढ़ने पर इससे अच्छे रेट की भी संभावना है.

Also Read: Business Ideas: मात्र 25 हजार रूपये में शुरू करिए ये बिज़नेस, कमाई होगी लाखों में

Also Read: जल्द खरीदें ये वाहन, सरकार द्वारा दी जा रही बड़ी छूट, फटाफट उठायें मौके का फायदा