The Chopal
Business Ideas: शुरू करें सबसे ज्यादा मांग वाला ये बिज़नेस महीने के कमा लेंगे 1 लाख 80 हजार रूपये
 

Business Idea: अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू (Business Plan) करने का प्लान बना रहे हैं या अच्छी कमाई करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें भारत में नमकीन (namkeen business) खाने का शौक हर घर में होता है और यह सभी के घर में हमेशा उपलब्ध रहती है. तो ऐसे में आप नमकीन का बिजनेस शुरू करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. 

बढ़िया मुनाफा

बता दें नमकीन और स्नैक्स के बिजनेस में आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. आप इसको छोटे या फिर बड़े लेवल पर किसी भी तरह शुरू कर सकते हैं. आप अपनी पूंजी के हिसाब से इस बिजनेस के लेवल को बढ़ा या घटा सकते हैं. 

इंडिया में हर घर में सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के स्नैक्स तक में नमकीन का इस्तेमाल होता है. इसके अलावा कई तरह की डिश बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 300 से 500 वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी, जिसमें आप अपना प्लांट लगा सकते हैं. इसके अलावा आपको FSSAI रजिस्ट्रेशन और फूड लाइसेंस आदि भी लेना होगा.

मशीनों की होगी जरूरत

इसके अलावा आपको पहले कच्चा माल डालना होगा उसके बाद ही आप बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. कच्चे माल में आपको तेल, दाल, आलू, बेसन, मूंगफली और मसालों की जरूरत होगी, जिसकी मदद से आप नमकीन बना सकते हैं. इसके अलावा आपको मशीनों की भी जरूरत होगी. 

कितनी होगी कमाई

इस पूरे बिजनेस को शुरू करने में आपका खर्च कम से कम 2 लाख से 6 लाख तक का होगा, जिसमें आपको शुरुआत में 20 से 30 फीसदी तक का मुनाफा मिलेगा. अगर आप 6 लाख खर्च करते हैं और आपको 30 फीसदी फायदा होता है तो आपकी मंथली कमाई 1,80,000 के आसपास होगी.

Also Read: SBI ग्राहकों की बल्ले बल्ले: यह सर्विस मिलेगी बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के, बैंक द्वारा किया गया ऐलान