The Chopal

Cotton News: इस साल नवंबर में कॉटन की आवक 30% गिरी, भावों में तेजी के आसार, क्या करें किसान?

 

Cotton News: देश में कॉटन एक अहम नकदी फसल में गिनी जाती है। बीते साल कॉटन के भावों में काफी उतार-चढ़ाव देखे गए थे। इसका असर इस नवंबर महीने में देखा गया है। नवंबर महीने को कॉटन की आवक में बड़ा अहम माना जाता है। लेकिन इस बार कॉटन की आवक में लगभग 30 फीसदी गिरावट देखी गई है। और इस बार नवंबर में अभी तक कपास की कुल आवक 1,68,763 टन तक दर्ज की गई है, जो बीते वर्ष समान अवधि के 2,39,285 टन तक थी। और यह आवक बीते साल से 29.5 % कम भी है। इसी के चलते निकट भविष्य में कॉटन के भाव में मजबूती के रुझान के साथ 34,000 रुपये-35,000 रुपये प्रति गांठ तक कारोबार होने की उम्मीद बाजार जानकारों मुताबिक है। ओरिगो कमोडिटीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजीव यादव के अनुसार बीते वर्ष की तुलना में आवक कमज़ोर रहने की वजह से घरेलू हाजिर बाजार में कॉटन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी भी देखने को मिल रही है।

आगामी समय में कपास की आवक में तेजी की संभावना

राजीव यादव ने शॉर्ट टर्म में कॉटन में 34,000 रुपये-35,000 रुपये प्रति गांठ तक कारोबार की संभावना भी जताई है। उनका कहना है कि किसान अपने स्टॉक को होल्ड करने के साथ ही मौजूदा भाव पर अपनी फसल को मंडियों में अधिक नहीं ला रहे हैं और यही वजह है कि कीमतों को काफी सपोर्ट मिल रहा है। साथ ही आईसीई कॉटन में आई मजबूती से भी घरेलू बाज़ार में कीमतों को काफी सपोर्ट मिल रहा है। हालांकि राजीव कहते हैं कि देशभर की प्रमुख मंडियों में कपास की दैनिक आवक बढ़कर 1,04,000 गांठ (1 गांठ = 170 किलोग्राम) तक तो हो गई है, जबकि पिछले हफ्ते 85,000-95,000 तक गांठ की आवक हुई थी। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में कपास की आवक में बढ़ोतरी की संभावना भी है।

राजीव यादव आगे बताते हैं कि नवंबर के दौरान भारी आवक के बावजूद भाव का ऊपरी लेवल पर रहना टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए बेहद चिंताजनक स्थिति है। टेक्सटाइल इंडस्ट्री अभी अपनी मौजूदा क्षमता का सिर्फ 30-35 % ही परिचालन कर पा रही है। हालांकि इस साल मामला अलग है क्योंकि कपास की आवक में तेजी आना अभी भी बाकी है। कारोबारी और स्पिनिंग मिलें अभी बाज़ार की दिशा को लेकर भ्रमित भी हैं, जबकि गुजरात राज्य में किसान फसल को होल्ड कर रहे हैं और गुजरात चुनाव के बाद (1-5 दिसंबर 2022) फसल को मंडियों में निकाल सकते हैं। वही कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा कॉटन की कीमतों में स्थिरता के लिए खुले बाजार से जिनिंग की हुई कॉटन की खरीदारी भी की जा सकती है।

Gold Price Update: ऑलटाइम हाई से सोना 3100 और चांदी 17300 रुपये तक सस्ता, जानें आज के ताजा रेट