The Chopal

इस देश में खाद्य संकट चरम पर, गेहूं के लिए बाइक पर ट्रक के पीछे-पीछे भाग रहे लोग, Video देखें

 

The Chopal, New Delhi: पाकिस्तान में गहराते खाद्य संकट के बीच लोगों को अपनी बाइक पर गेहूं से लदे ट्रक का पीछा करते देखा गया, जो गेहूं की एक बोरी पाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे थे. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. नेशनल इक्वेलिटी पार्टी जेकेजीबीएल के अध्यक्ष प्रोफेसर सज्जाद राजा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि यह कोई मोटरसाइकिल रैली नहीं है, बल्कि पाकिस्तान में लोग आटे के एक ट्रक का पीछा कर रहे हैं, इस उम्मीद में कि वे सिर्फ एक आटा आटा खरीदेंगे. क्या पाकिस्तान में हमारा कोई भविष्य है? पाकिस्तान में क्या हो रहा है ये वीडियो उसकी एक झलक मात्र है.

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में मोटरसाइकिल पर सवार लोग आटे की बोरियों से लदे ट्रक का पीछा करते नजर आ रहे हैं और लोग लॉट खरीदने के लिए वाहन का पीछा कर रहे हैं. पीछा करने वालों में से एक गेहूं के ट्रक के पास जाता है और एक नोट दिखाता है और आटे का एक पैकेट मांगता है. उन्होंने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के निवासियों को भी अपनी आंखें खोलने की सलाह दी. पीओके में लोगों ने सात दशकों से अधिक समय तक भेदभाव का सामना किया है और स्थिति आज भी वैसी ही बनी हुई है.

पीओके में भी गंभीर संकट=

पाकिस्तानी कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) खाद्य संकट के कगार पर है क्योंकि बाग और मुजफ्फराबाद सहित अधिकांश क्षेत्र आटे की अभूतपूर्व कमी का सामना कर रहे हैं और लोग भोजन की भारी कमी के लिए इस्लामाबाद और पीओके सरकार को दोषी ठहरा रहे हैं. अरे. जहां सरकार की ओर से सब्सिडी वाले गेहूं की आपूर्ति करीब-करीब रुक गई है, वहीं अन्य स्टेपल की कीमतें भी आसमान छू गई हैं. पाकिस्तान कई वर्षों में अपने सबसे खराब खाद्य संकट का सामना कर रहा है, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि देश के कई हिस्सों में गेहूं के आटे की गंभीर कमी है.

खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में हालात खराब

पिछले हफ्ते से खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में आटे की कीमतें आसमान छू रही हैं. आटे का एक पैकेट 3,000 पाकिस्तानी रुपए में बिकता है. पाकिस्तान की सड़कों पर आटे के लिए मारामारी और मारामारी देखी जा सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, संकट ने मुख्य रूप से निम्न-आय वर्ग को प्रभावित किया.कर रहा है. खुदरा बाजार में गेहूं की भारी किल्लत के बीच लोग घंटों लंबी लाइन में खड़े नजर आ रहे हैं.

Read Also: इस म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट किए 10,000 रुपये बन गए 2.53 करोड़, इसका फायदा आप भी उठायें