The Chopal

खुशखबरी! दिसंबर रहा राहत भरा, खुदरा महंगाई दर 6% से नीचे, ये चीजे हुई सस्ती, आमजन को राहत

 

The Chopal: बीते दिसंबर माह की खुदरा महंगाई के जारी आंकड़ों ने बड़ी राहत दी है। देश में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर महीने में खुदरा मुद्रास्फीति की दर घटकर 5.72 % तक आ गई है। ये खुदरा महंगाई के आंकड़ों का एक साल का निचला स्तर भी है। वहीं, ये भारतीय रिजर्व बैंक की 2% से 6% की लिमिट के अंदर भी है। यह लगातार दूसरा महीना है जब खुदरा महंगाई के आंकड़े रिजर्व बैंक की तय लिमिट के अंदर रही हैं।

खाने-पीने के सामान भी हुए सस्ते-

दिसंबर में खाद्य मुद्रास्फीति 4.1 % पर आ गई, नवंबर में यह 4.67 % तिशत थी। वहीं, ईंधन  के लिए मुद्रास्फीति की दर पिछले महीने में 10.62 प्रतिशत के मुकाबले मामूली बढ़कर 10.97 % तक हो गई। अनाज के लिए मुद्रास्फीति की दर नवंबर में 12.96 प्रतिशत के मुकाबले 13.79 प्रतिशत तक आ गई। 

देश में औद्योगिक उत्पादन का हाल -

इस बीच, नवंबर 2022 में औद्योगिक उत्पादन यानी आईआईपी 7.1 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी दर्ज हुआ है। इससे पहले, अक्टूबर महीने में भी इसमें गिरावट आई थी। आंकड़ों के मुताबिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नवंबर, 2022 में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं खनन उत्पादन में 9.7 %, बिजली उत्पादन 12.7 प्रतिशत की दर से बढ़ा भी है।

व्यापार से जुड़ी अधिक खबरों के लिए