The Chopal

LPG Cylinder: रसोई गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने किया ये ऐलान, मिलेगा हर उपभोगता को सीधा लाभ

 

LPG Gas Cylinder QR Code: अगर आप भी  गैस सिलेंडर उपभोगता है। और आपके पास पास भी घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का कनेक्शन है। तो यह खबर आपके लिए बड़ी अच्छी है। इसके पढ़कर आप खुशी से झूम उठेंगे। बता दे कि अब इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अब क्यूआर कोड आधारित सिलेंडर लॉन्च किया है। इस क्यूआर कोड आप सिलेंडर को ट्रैक और ट्रेस कर सकेंगे।       

अब LPG cylinder को ट्रैक भी कर सकेंगे

इंडियन ऑयल (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगा होगा। विश्व एलपीजी सप्ताह 2022 के अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा कि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्योंकि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को सीधे ट्रैक कर सकेंगे।

क्यूआर कोड नए सिलेंडर पर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि क्यूआर कोड के जरिए ग्राहक सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, सिलेंडर को कहां रिफिल किया गया है और सिलेंडर से संबंधित कौन से सुरक्षा परीक्षण भी किए गए हैं। मौजूदा सिलेंडर पर लेबल के जरिए क्यूआर कोड चिपकाया जाएगा, जबकि नए सिलेंडर पर वेल्ड ही किया जाएगा।

20 हजार एलपीजी सिलेंडर QR code लगे हुए किए देश में जारी

यूनिट कोड आधारित ट्रैक के तहत पहले चरण में क्यूआर कोड वाले 20 हजार एलपीजी सिलेंडर जारी भी किए गए। बता दें कि यह एक तरह का बारकोड होता है, जिसे डिजिटल डिवाइस से भी खोला जा सकता है। पुरी ने कहा कि अगले तीन महीने में सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड को लगा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत से पहले देश के ग्रामीण परिवारों के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती भी थी। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को राहत भी मिली है।

Also Read: धान मंडी भाव 16 नवंबर 2022: अलग-अलग प्रमुख मंडियो में धान का ताज़ा भाव जानिए