The Chopal

अब आपके LPG सिलेंडर पर भी होगा QR कोड आधार की तरह होगा, होगा ये फायदा

 

The Chopal, New Delhi: QR Code for LPG Cylinder: रसोई गैस सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाएगी. इसके लिए सरकार प्रति सिलेंडर आधार कार्ड जैसी व्यवस्था तैयार कर रही है. जहां LPG सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा. यानी हर LPG सिलेंडर की एक यूनिक आइडेंटिफायर होगा, जिसे ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा. सरकार जल्द ही इसे पुराने और नए सिलेंडर पर लगाने की तैयारी में है.

कैसे काम करेंगे QR कोड

केंद्रीय तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने क्यूआर कोड सिस्टम कैसे काम करता है, इस पर एक वीडियो साझा किया. उनके मुताबिक तरलीकृत गैस सिलिंडर से गैस चोरी रोकने के लिए सरकार सिलिंडर को QR

कोड से लैस करेगी. जो कुछ-कुछ आधार कार्ड जैसा होगा. QR कोड से गैस सिलेंडर में गैस की निगरानी करना बेहद आसान हो जाएगा. साथ ही चोरी करने वाले को पकड़ने में भी आसानी होगी.

ऐसे पता चलेगा चोरी का

QR कोड से लैस गैस सिलेंडर के संबंध में शिकायत मिलने की स्थिति में. फिर, एलपीजी सिलेंडर कॉइल को पूरी तरह से फ्लश करके बाहर निकाल दिया जाएगा. सिलेंडर में कम गैस की जांच करना अब मुश्किल है. क्योंकि सिलेंडर में गैस कहां से आई इसका पता नहीं चल रहा है. इसके लिए डिलीवरी बॉय के पास वह सिलेंडर था. QR कोड इन सभी खामियों को दूर करेगा.

प्रोजेक्ट 3 महीने में पूरा होगा

सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है और 3 महीने के अंदर इसे हासिल करने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए नई गैस बोतल पर एक QR कोड टांका लगाया जाएगा. वहीं, मौजूदा गैस सिलेंडर पर QR कोड चिपका होगा.

Read Also: टाटा का ये स्टॉक ₹65 से ₹320 का बना, विश्वास बढ़ा लोगों का, म्यूचुअल फंड्स पर